Move to Jagran APP

एकसुर में बोले लोग- योग करने से दूर होता है तनाव

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तालकटोरा गार्डन में आयोजित योग कार्यक

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 07:50 PM (IST)
एकसुर में बोले लोग- योग करने से दूर होता है तनाव
एकसुर में बोले लोग- योग करने से दूर होता है तनाव

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तालकटोरा गार्डन में आयोजित योग कार्यक्रम में बुजुर्ग, बच्चे और युवा योग करने के लिए पहुंचे। सभी योग को लेकर खासे उत्साहित दिखे और बोले कि तनाव दूर करने का एकमात्र सहारा योग है। बुजुर्गो ने विभिन्न योगासन कर अपना दमखम दिखाया, जिसे देख युवा भी अपने को योग करने से रोक नहीं सके। साथ ही बच्चों ने तरह-तरह के योगासन कर अपने से बड़ों को आश्चर्यचकित किया।

loksabha election banner

प्रतिक्रिया

वर्तमान में खानपान और जीवन शैली को देखते हुए युवाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है। मन-मस्तिष्क को एकाग्र करने के लिए गोरक्षासन करता हूं। इसे करने से घुटनों को भी मजबूती मिलती है।

अमित

पहले योग को लेकर गलत धारणा थी, लेकिन जब बीमारी से निजात के लिए योग किया तो योग को लेकर रुचि बढ़ती चली गई। युवाओं को तो योग जरूर करना चाहिए, क्योंकि वे करियर बनाने से लेकर कई तरह के तनाव से युवा जूझते हैं।

नवीन

अगर डॉक्टर की दवाई से बचना है तो योग सभी को करना चाहिए। खासतौर पर युवाओं को, यह स्वयं को तंदरुस्त रखने का सबसे अच्छा विकल्प है। बिना जिम करे भी योग की मदद से अपने को स्वस्थ रखा जा सकता है।

आकृति राणा

पिछले तीन सालों से लगातार योग कर रही हूं। पहले पढ़ाई का बोझ रहता था, लेकिन अब योग की मदद से यह चिंता भी दूर हो जाती है। अब तो स्कूल में भी योग के बारे में पढ़ाया जाने लगा है। पेड़ों की छांव में योग करके बेहद ही अच्छा लगा।

ज्योति ऐक्का

योग करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप कभी बीमार नहीं होते हैं। हम जैसे उम्रदराज लोगों के लिए योग तो बहुत ही ज्यादा किफायती है। दवाइयों की जगह योग से अपने को स्वस्थ रखना चाहिए।

दिलमोहन कौर

रोजाना नियमित तौर पर योग करती हूं। अगर एक दिन भी योग न करूं तो ऐसा लगता है कि आज कुछ छूट गया है और ज्यादा तरोताजा भी महसूस नहीं होता है। हर उम्र के व्यक्ति को योग करना चाहिए। चाहे कोई बड़ा हो या छोटा।

ललिता

पिछले 15 साल से योग कर रहा हूं। चाहे मौसम गर्मी का हो या सर्दी का रोजाना योग करता हूं। अपने घर के सभी सदस्यों में योग करने की आदत डाल दी है। हर वर्ष योग को लेकर एक कार्यक्रम तो जरूर होना चाहिए।

टेक चंदी बागड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अतंरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। अब विदेश में भी योग की गूंज है। बुढ़ापे में कई बीमारियां घेरने लगती हैं, इसलिए योग की शरण में जाना ही समझदारी है। यह बीमारियों को व्यक्ति से कोसों दूर रखता है।

आर यादव

एक-दो दिन में कोई भी अच्छे से योग करना सीख सकता है। यह बहुत ही लाभकारी होता है। सुबह उठकर सूर्य नमस्कार और शंशाकासन करती हूं। यहां आकर योग करने में बहुत मजा आया। हरियाली के बीच में योग करने का अलग एहसास होता है।

आर्या

मुझे कोणासन करना बहुत अच्छा लगता है। इसे करने से शरीर की पूरी कसरत हो जाती है। जब से योग शुरू किया है, तब से बीमार नहीं हुआ हूं और रोजाना स्कूल जाता हूं। इससे स्कूल में मेरी उपस्थिति भी पूरी रहती है।

चिराग

पहली बार योग किया है। काफी तरोताजा महसूस कर रहा हूं। अब से रोजाना सुबह उठकर योग करूंगा और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाऊंगा। स्कूल में अपने दोस्तों को भी योग के बारे में जानकारी दूंगा।

आयुष

एक साल से योग कर रहा हूं। घर के सदस्यों से योग करना सीखा। योग के सभी आसनों के बारे में जानता हूं और कभी-कभार तो बड़ों को गलत योगासन करने पर टोक भी देता हूं।

सोनू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.