नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही उत्तर प्रदेश-बिहार, पंजाब और महाराष्ट्र के अन्य शहरों के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ने लगी है। कोरोना की दूसरी लहर की वजह से महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आने से राजधानी एक्सप्रेस के फेरे में कमी करने के साथ ही कई ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। अब फिर से उन्हें चलाने की घोषणा की जा रही है। बिहार व उत्तर प्रदेश के लिए भी निरस्त की गई ट्रेनें पटरी पर लौटने लगी हैं। सभी ट्रेनें पहले की तरह से विशेष ट्रेन के तौर पर चलेंगी।

हजरत निजामुद्दीन से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाने का फैसला किया गया है। अभी यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है, लेकिन अब यह चार दिन चलेगी। हजरत निजामुद्दीन से यह बुधवार, बृहस्पतिवार, शनिवार व रविवार को चलेगी। वहीं, सीएसएमटी मुंबई से मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को रवाना होगी।

पटरी पर वापस लौटने वाली ट्रेनें

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) मुंबई-अमृतसर विशेष एक्सप्रेस

यह विशेष ट्रेन सीएसएमटी से 16 जून ले पूर्वाहन 11.30 बजे रवाना होगी। वहीं, वापसी में अमृतसर से 19 जून से सुबह पौने बजे चलेगी।

छत्रपति शाहू महाराज टर्मिनल कोल्हापुर-हजरत निजामुद्दीन विशेष एक्सप्रेस

यह विशेष साप्ताहिक ट्रेन कोल्हापुर से छह जुलाई से प्रत्येक मंगलवार को सुबह 9.10 बजे रवाना होगी। वापसी में आठ जुलाई से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से प्रत्येक बृहस्पतिवार को सुबह 5.10 बजे चलेगी।

सहरसा-आनंद विहार टर्मिनल पुरबिया एक्सप्रेस

सहरसा से यह ट्रेन 13 जून से प्रत्येक रविवार और बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न 11.37 बजे प्रस्थान करेगी। आनंद विहार टर्मिनल से 14 जून से प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को शाम 5.10 बजे चलेगी। यह ट्रेन यूपी से होते हुए बिहार के कई शहरों को जाती है। सबसे अंत में बिहार के सहरसा रेलवे स्टेशन तक पहुंचती है। इस ट्रेन के चलते से विशेष तौर पर बिहार के यात्रियों को फायदा होगा।

मंडुआडीह-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस

मंडुआडीह से 14 जून से रोजाना दोपहर डेढ़ बजे रवाना होगी। 15 जून से यह ट्रेन रोजाना नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पूर्वाह्न 11.35 बजे चलेगी। यह ट्रेन यूपी के कई शहरों से होकर वाराणसी जाती है। इसका लाभ यूपी के कई शहरों को लोगों को मिलता है।

ये भी पढ़ें- कच्ची रसीद पर दिया सपनों का घर, फिर किया बिजली-पानी का इंतजाम, अब हो गए गायब, पढ़िए खोरी बस्ती में भूमाफिया की कहानी

ये भी पढ़ें- फर्जी काल सेंटर में लागत और कमाई का अंतर जानकर रह जाएंगे हैरान, हाईटेक धोखाधड़ी के लिए बिछाया जाता है जाल

ये भी पढ़ें- सीएम अरविंद केजरीवाल ने चेताया अभी न हो बेफ्रिक कोरोना की तीसरी लहर के ब्रिटेन से मिल रहे संकेत, जानिए और क्या कहा


शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप