Move to Jagran APP

Delhi Challan News: 10,000 रुपये के चालान से बचना है तो दिल्ली-NCR वाले तत्काल कर लें ये काम

Delhi Challan News दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) जल्द ही फिर से बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वालों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है। ऐसे में बिना पीयूसी सड़कों पर उतरे वाहनों का 10000 रुपये का चालान किया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 02:50 PM (IST)
Delhi Challan News: 10,000 रुपये के चालान से बचना है तो दिल्ली-NCR वाले तत्काल कर लें ये काम
Delhi Challan News: 10,000 रुपये के चालान से बचना है तो दिल्ली-NCR वाले तत्काल कर लें ये काम

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। देश की राजधानी दिल्ली में अगर वाहन चला रहे हैं और आप ने अपने वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसीसी) अभी भी नहीं बनवाया है तो तुरंत बनवा लें वरना यह आपके लिए परेशानी का सबब बनने वाला है। वाहन चालक अगर पीयूसी नहीं बनाते हैं तो 10,000 रुपये का चालान कटवाने के लिए तैयार रहें। दरअसल, दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) जल्द ही फिर से बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र वालों के खिलाफ अभियान तेज करने जा रहा है। ऐसे में बिना पीयूसी सड़कों पर उतरे वाहनों का 10,000 रुपये का चालान किया जाएगा। ऐसे में जिन लोगों ने अपने वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र नहीं बनवाएं हैं तो तत्काल बनवा लें वरना 10,000 रुपये का भारी-भरकम चालान भरने के लिए तैयार रहें।

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर हालात गंभीर बने हुए हैं। दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली परिवहन विभाग लगातार प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर नजर रख रहा है।वायु प्रदूषण को रोकने की मुहिम के तहत पेट्रोल पंपों पर भी पीयूसी की जांच की जा रही है।

कार्रवाई की कड़ी में पेट्रोल पंपों पर पीयूसी के बिना पेट्रोल भरवाते समय अब 10,000 रुपये का चालान कट रहा है। इसके लिए परिवहन विभाग ने पेट्रोल पंपों पर सिविल डिफेंस वालंटियर की टीमें तैनात की हैं, मगर पिछले कुछ दिनों से अभियान कुछ धीमी गति से चल रहा था, इसे फिर से तेज किया जा रहा है। स्थिति पर गौर करें तो विभाग ने बगैर प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र वालों के पिछले महीनों में कई के चालान काटे गए हैं। एक दिसंबर से बगैर पीयूसी वालों के चालान कट रहे हैं।

खरमास 2021: मंगलवार से 1 महीने के लिए बंद हो जाएंगे शादी-विवाह जैसे मंगल कार्य, जानें- जुलाई तक शुभ मूहुर्त

यह भी पढ़ेंः घने कोहरे में भी लेट नहीं होगी ट्रेनें, आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए उत्तर रेलवे ने उठाया ये कदम

यहां पर बता दें कि पिछले एक दिसंबर से छह दिसंबर तक 872 चालान काटे गए हैं और इन वाहनों के मामलों में 85 लाख 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है। इसमें से एक दिसंबर को 119, दो दिसंबर को 111, तीन दिसंबर को 125, चार दिसंबर को 86, पांच दिसंबर को 116 और छह दिसंबर को सबसे अधिक 315 चालान काटे गए हैं। इसके पहले सितंबर से लेकर नवंबर तक 15 हजार पांच सौ 38 चालान काटे गए थे। इसमें पेट्रोल पंपों पर चलाए गए विशेष अभियान के 4089 चालान भी शामिल हैं। सितंबर से लेकर नवंबर तक के चालान पर लगाए गए जुर्माने का आंकलन करें तो यह जुर्माना राशि 15 करोड़ 53 लाख 80 हजार बैठती है। 

यह भी पढ़ेंः देश के चर्चित IAS अफसर का मोबाइल नंबर हैक, एफआइआर में यूपी पुलिस ने लगा दिए एक साल

जानिये- दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों की परेशानी का सबब बने किसान क्यों हो रहे 'भावुक'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.