Move to Jagran APP

लॉकडाउन में भूल गए थे तो फिर से याद कर लें लेन सिस्टम

ढाई माह से चल रहे लॉकडाउन के कारण घरों में बंद लोग सड़कों पर निकले तो जाम लगने लगा है। वहीं लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने वाले लोग भी सड़कें खाली होने के कारण लेन का ध्यान नहीं रख रहे थे। लेकिन सोमवार से लॉकडाउन पूरी तरह से खुल जाने से अब सड़कों पर जाम लगने लगा है। ऐसे में यातायात पुलिस भी लेन सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक करने में जुट गई है। अभी कुछ दिन जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगों को सिर्फ समझाया जाएगा। उसके बाद लेन तोड़ने वालों का चालान भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 09:04 PM (IST)
लॉकडाउन में भूल गए थे तो फिर से याद कर लें लेन सिस्टम
लॉकडाउन में भूल गए थे तो फिर से याद कर लें लेन सिस्टम

अरविद कुमार द्विवेदी, दक्षिणी दिल्ली :

loksabha election banner

ढाई माह से चल रहे लॉकडाउन के कारण घरों में बंद लोग सड़कों पर निकले तो जाम लगने लगा है। वहीं, लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने वाले लोग भी सड़कें खाली होने के कारण लेन का ध्यान नहीं रख रहे थे। लेकिन, सोमवार से लॉकडाउन पूरी तरह से खुल जाने से अब सड़कों पर जाम लगने लगा है। ऐसे में यातायात पुलिस भी लेन सिस्टम के प्रति लोगों को जागरूक करने में जुट गई है। अभी कुछ दिन जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगों को सिर्फ समझाया जाएगा। उसके बाद लेन तोड़ने वालों का चालान भी किया जाएगा। अभी छूट, दूसरे चरण में चालान भी कटेगा सोमवार को सभी ट्रैफिक सर्किल में ट्रैफिक इंस्पेक्टरों के नेतृत्व में यह अभियान चलाया गया। यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में लोगों को लेन सिस्टम के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सड़क पर साइन बोर्ड के साथ मौजूद यातायात पुलिसकर्मी उन लोगों को रोककर समझा रहे हैं जो लोग अपनी लेन में नहीं चलते हैं। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि अपनी लेन में चलना क्यों जरूरी है। अभियान का अगला चरण कुछ दिनों बाद शुरू होगा। इसमें लेन सिस्टम का पालन न करने वाले लोगों का चालान भी किया जाएगा। सोमवार को टीआइ साकेत इंस्पेक्टर कुलदीप तिवारी और नेहरू प्लेस में टीआइ इंस्पेक्टर राजेश कुमार आदि के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। यह है लेन सिस्टम इसके तहत सबसे बाई तरफ की लेन में कम स्पीड वाले बस, ट्रक व अन्य कमर्शियल चौपहिया वाहन चलते हैं। वहीं, बीच वाली लेन में ऑटो, दोपहिया वाहन व कम स्पीड वाले निजी वाहन चलते हैं। जबकि, सबसे दाहिनी वाली लेन में हाई स्पीड वाली निजी कारें चलती हैं। लेकिन, जब इस सिस्टम का उल्लंघन कर वाहन चालक दूसरी लेन में प्रवेश कर जाते हैं तो इससे जाम तो लगता ही है, सड़क हादसे का खतरा भी बना रहता है। इसी से बचने के लिए पुलिस ने यह अभियान चलाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.