Move to Jagran APP

कहीं भी लीजिए ओटीटी पर फिल्म और सीरीज का आनंद, बस करना होगा ये काम

इन ओटीटी प्लेटफार्म पर अधिकांश कंटेंट डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं इसलिए बिना किसी रुकावट शो को देखने के लिए आफलाइन सहेजना हमेशा एक बेहतर आइडिया होता है। हालांकि कंटेंट को देखने के बाद लिस्ट से हटाना न भूलें।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 01:22 PM (IST)
कहीं भी लीजिए ओटीटी पर फिल्म और सीरीज का आनंद, बस करना होगा ये काम
आइए जानते हैं इन ओटीटी प्लेटफार्म पर कंटेंट को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है।

नई दिल्ली, अमित निधि। इन दिनों ओटीटी प्लेटफार्म मनोरंजन के एक बड़े माध्यम के रूप में उभरा है, लेकिन यह मजा उस समय किरकिरा हो जाता है, तो जब फ्लाइट, मेट्रो, ट्रेन या बस आदि में कमजोर इंटरनेट कनेक्शन की वजह से स्ट्रीमिंग नहीं हो पाती है। मगर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। नेटफ्लिक्स, डिजनी प्लस हाटस्टार, अमेजन प्राइम आदि पर वीडियो को आफलाइन देखने के लिए उसे डाउनलोड भी किया जा सकता है। खासकर इससे यह फायदा होगा कि जिन जगहों पर शो और फिल्में देखने कोई इंटरनेट कनेक्शन मौजूद नहीं हैं, वहां भी इन ओटीटी प्लेटफार्म के कंटेंट का आनंद ले पाएंगे। 

loksabha election banner

नेटफ्लिक्स : नेटफ्लिक्स पर कई बेहतरीन सीरीज और फिल्में मौजूद हैं, आप भी नहीं चाहेंगे कि देखने के दौरान यह अटक-अटक कर चले। ऐसे में बेहतर होगा कि सीरीज और फिल्मों को आफलाइन देखने के लिए उसे डाउनलोड कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स पर कंटेंट को डाउनलोड करने के लिए कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं। कंपनी ने वर्ष 2016 में नेटफ्लिक्स मेंबर को डाउनलोड करने की सुविधा मुहैया करायी थी। इसके बाद वर्ष 2018 में नेटफ्लिक्स ने एंड्रायड डिवाइस के लिए स्मार्ट डाउनलोड की घोषणा की। इसमें उसे सीरीज का अगला एपिसोड ऑटोमैटिकली वाई-फाई पर डाउनलोड हो जाती है, जिसे आप देख रहे होते है।

एक एपिसोड को देखने के बाद उसे हटा भी देता है। इसके बाद कंपनी ने फरवरी 2021 में एंड्रायड डिवाइस के लिए डाउनलोड फार यू लांच किया, जल्द ही यह फीचर आइओएस पर भी आने वाला है। यह किसी मेंबर के मोबाइल डिवाइस पर आटोमैटिक रूप रेकेमेंडेड शो और फिल्में डाउनलोड करता है और यह सुनिश्चित करता है कि बिना कनेक्टिविटी के बावजूद उनके पास हमेशा देखने के लिए कुछ हो। फिर इसी साल जून 2021 में नेटफ्लिक्स ने पार्शल डाउनलोडिंग की सुविधा शुरू की है। इसमें यूजर कंटेंट को आधा डाउनलोड करके भी देख सकेंगे। यह फीचर एंड्रायड फोन और टैबलेट यूजर्स के एप पर डाउनलोडिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाया जाएगा। जानें यहां कंटेंट को डाउनलोड करने का तरीकाः

  • नेटफ्लिक्स पर आफलाइन वीडियो देखने के लिए उस कंटेंट को सर्च करें, जिसे डाउनलोड करना चाहते हैं। यहां पर आपको किसी फिल्म या फिर सीरीज पर टैप करते ही आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा। अब डाउनलोड बटन पर टैप कर डाउनलोड करना शुरू कर सकते हैं।
  • यहां पर चुन सकते हैं कि डाउनलोड की गई वीडियो को कहां सेव करना है। यह एसडी कार्ड या फिर इंटरनल स्टोरेज भी हो सकता है। यहां पर डाउनलोड की जाने वाली वीडियो की क्वालिटी के लिए स्टैंडर्ड और हाई का विकल्प मौजूद है, जिसे अपनी सुविधा के हिसाब से सलेक्ट कर सकते हैं। यह विकल्प आपको एप सेटिंग्स के अंदर मिलता है।
  • नेटफ्लिक्स में स्मार्ट डाउनलोड और डाउनलोड फार यू की सुविधा भी मौजूद है। यह आप्शन आपको एप सेटिंग्स के अंदर ही मिलता है। स्मार्ट डाउनलोड में आपके द्वारा पहले से डाउनलोड की गई सीरीज के अगले एपिसोड को ऑटोमैटिक रूप से डाउनलोड करने के लिए शुरू किया जा सकता है। यह केवल वाई-फाई पर काम करता है।
  • अगर डाउनलोड किए गए कंटेंट को डाउनलोड से हटाना चाहते हैं, तो फिर डाउनलोड> एडिट पर जाएं और एपिसोड के आगे लाल बाक्स में क्रास आइकन पर क्लिक करें, जिन्हें आप स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं।

डिजनी प्लस हाटस्टार : डिजनी प्लस हाटस्टार पर मूवीज, सीरीज, शो के अलावा, बहुत सारी ऐसी कंटेंट मौजूद हैं, जिन्हें आप आफलाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। आफलाइन देखने के लिए वीडियोज को ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं:

  • अपने मोबाइल पर डिजनी प्लस हाटस्टार एप को ओपन करें। फिर उस कंटेंट को सर्च करें, जिसे डाउनलोड करना चाहते हैं।
  •  आपको बता दें कि जो भी कंटेंट डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, उसे ही आप डाउनलोड कर पाएंगे। डाउनलोड किए जा सकने वाली शो और फिल्मों में आपको डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा।
  •  अब उस वीडियो को आफलाइन सेव करने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें। यहां पर वीडियो कंटेंट डाउनलोड करने के लिए फुल एचडी, एचडी और एसडी वीडियो क्वालिटी का विकल्प मिलता है। वीडियो की क्वालिटी को अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं।
  •  इसके बाद डाउनलोड की गई सभी वीडियो कंटेंट आपको डाउनलोड सेक्शन में दिखाई देंगे। डाउनलोड सेक्शन आपको मेन्यू के तहत मिलेगा।
  •  अगर डाउनलोड किए गए वीडियो को हटाना चाहते हैं, तो फिर डाउनलोड सेक्शन में ही ऊपर दायीं ओर पेंसिल आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद जिस वीडियो को यहां से हटाना चाहते हैं, उसे आसानी से हटा पाएंगे।

अमेजन प्राइम वीडियो : अमेजन प्राइम वीडियो पर भी देखने के लिए बेहतरीन फिल्में और शो मौजूद हैं। यहां पर भी आप आफलाइन देखने के लिए वीडियोज को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं:

  • अमेजन प्राइम वीडियो पर फिल्में और शो आफलाइन देखने के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें ऑरिजनल सीरीज भी शामिल हैं।
  • आफलाइन वीडियो डाउनलोड करने के लिए बस उस सीरीज और फिल्म पर क्लिक करें, जिसे डाउनलोड करना चाहते हैं। आपको यहां पर भी डाउनलोड का विकल्प मिलेगा।
  • अब कंटेंट को डाउनलोड करना शुरू करने के लिए डाउनलोड आइकन पर टैप करें। इसके बाद डाउनलोड की गई फिल्मों या टीवी शो की लिस्ट देखने के लिए मेन्यू में डाउनलोड आइकन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर आफलाइन देखने के लिए वीडियो की क्वालिटी को डेटा सेवर, गुड, बेटर, बेस्ट में चुनने का विकल्प मिलता है। बेशक कंटेंट की क्वालिटी जितनी अधिक होगी, आपके डिवाइस पर उतनी ही अधिक स्टोरेज की जरूरत पड़ेगी।
  • वीडियो कंटेंट देखने के बाद डाउनलोड की गई कंटेंट को हटाने के लिए डाउनलोड पर जाएं। यहां ऊपर दायीं ओर एडिट के विकल्प पर टैप करें। हटाने वाली कंटेंट को सलेक्ट करने के बाद डिलीट पर टैप करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.