Move to Jagran APP

घरेलू उद्योगों के लिए 11 किलोवाट बिजली इस्तेमाल की अनुमति

पूर्वी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में घरेलू उद्योग चलाने वालों को केंद्र सरकार की अधिसूचना से बड़ी राहत मिली है। विधायक ओमप्रकाश शर्मा का कहना है कि केंद्र के इस फैसले से दिल्ली के लाखों छोटे व्यापारी व उद्यमी लाभान्वित होंगे। अब रिहायशी इलाके में चलने वाले घरेलू उद्योगों में अधिकतम नौ लोग काम कर सकेंगे इसके साथ

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 10:19 PM (IST)
घरेलू उद्योगों के लिए 11 किलोवाट बिजली इस्तेमाल की अनुमति
घरेलू उद्योगों के लिए 11 किलोवाट बिजली इस्तेमाल की अनुमति

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पूर्वी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में घरेलू उद्योग चलाने वालों को केंद्र सरकार की अधिसूचना से बड़ी राहत मिली है। विधायक ओमप्रकाश शर्मा का कहना है कि केंद्र के इस फैसले से दिल्ली के लाखों छोटे व्यापारी व उद्यमी लाभान्वित होंगे। अब रिहायशी इलाके में चलने वाले घरेलू उद्योगों में अधिकतम नौ लोग काम कर सकेंगे। साथ ही यहां 11 किलोवाट बिजली की खपत की जा सकेगी। पहले पांच लोग और पांच किलोवाट की ही मंजूरी थी।

loksabha election banner

इस फैसले से गांधी नगर, सीलमपुर, जाफराबाद सहित विभिन्न गांवों में चलने वाली छोटी फैक्ट्री मालिकों को राहत मिली है। रामनगर मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, गांधी नगर मार्केट एसोसिएशन और रोजगार बचाओ आंदोलन के पदाधिकारियों ने इस फैसले का स्वागत किया गया है। विश्वास नगर के विधायक ओमप्रकाश शर्मा और पूर्वी निगम स्थायी समिति के पूर्व चेयरमैन जितेंद्र चौधरी इसके लिए पिछले एक वर्ष से लगातार प्रयास कर रहे थे। इस मसले को लेकर उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदेव पुरी से कई बार मुलाकात की थी। विधायक ओमप्रकाश शर्मा का कहना है कि जिन लोगों पर सी¨लग की तलवार लटक रही थी, उन्हें बड़ी राहत मिली है। अब इसके माध्यम से न केवल लोगों का रोजगार बचेगा, बल्कि लाखों लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा।

जितेंद्र चौधरी कहते हैं कि रिहायशी इलाके में सिलाई, बुनाई व कढ़ाई जैसी 112 श्रेणियों में छोटे उद्यम लगाए जा सकते हैं। पांच किलोवाट बिजली खपत व अधिकतम पांच लोगों के कार्य करने की पाबंदी होने से हजारों छोटी फैक्ट्रियों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा था। अब इस अधिसूचना से फैक्ट्री बंद होने का खतरा टल गया है। 25 से 50 गज में काम करने वाले लोगों को अब दिल्ली छोड़ने की जरूरत नहीं होगी। वह अपनी जगह रोजगार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यम उद्यमी औद्योगिक क्षेत्रों में काम कर लेते हैं, लेकिन जिनके पास पूंजी कम है वह अपना स्टार्टअप घरेलू उद्योग से ही कर पाते हैं। इसलिए इस अधिसूचना से स्टार्टअप को भी बल मिलेगा। इसके साथ ही जिनका रोजगार बंद होने की कगार पर पहुंच गया था, अब उनकी ¨चता दूर हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.