Move to Jagran APP

दिल्ली को नकली दूध से छुटकारा दिला सकता है हरियाणा: सीएम खट्टर

ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम के तहत हरियाणा स्वर्ण जयंती पंचायत सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम से लाखों-करोड़ की योजनाओ का लाभ लोगों तक पहुंचेगा।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2016 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 24 Apr 2016 07:40 AM (IST)
दिल्ली को नकली दूध से छुटकारा दिला सकता है हरियाणा:  सीएम खट्टर

सोनीपत। गोहाना में राज्य स्तरीय ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम के तहत हरियाणा स्वर्ण जयंती पंचायत सम्मेलन का आयोजन शुरू हो चुका है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम से लाखों-करोड़ की योजनाओ का लाभ लोगों तक पहुंचेगा।

loksabha election banner

सीएम ने कहा हरियाणा में विकास के लिए इस बार बजट 28 प्रतिशत बढ़ाया, गरीब परिवारों को मकान दिलाना, प्रदेश में एक लाख कच्चे मकानों को पक्का करवाने के लिए डेढ़ लाख रुपए जरूरतमंदों को दिया जाएगा। हर गांव की गलियों को पक्का करने के लिए 5 हज़ार करोड़ खर्च किये जायेंगे। महाग्राम पंचयात के अंतर्गत 120 पंचायत में सीवरेज और पानी सप्लाई की सुविधा होगी। पानी की कमी दूर करने के लिए 2 हजार पानी के टैंकर गांव-गांव तक पहुंचाए जाएंगे। इस साल एक हजार गावों में ग्राम सचिवालय बनाए जाएंगे। 2500 गांव में इंटनेट सेवा शुरू होगी, हर गांव की वेबसाइट इस साल के अंत तक बनेगी और सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

सीएम ने कार्यक्रम में कहा 3 साल में प्रदेश के हर गांव में इंटरनेट सेवा और ग्राम सचिवालय बनाये जायेंगे। एक नवम्बर तक जिस गांव के हर घर में शौचालय होगा तो गांव को एक लाख मिलेगा अगर ब्लाक के सभी गांव निर्मल होंगे तो ब्लॉक को 5 लाख मिलेंगे और जिला निर्मल हुए तो जिले को 20 लाख दिए जायेंगे

हरियाणा के हर परिवार तक गैस सिलेंडर पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है और प्रदेश को केरोसिन मुक्त बनाना लक्ष्य। सीएम ने कहा हरियाणा में विकास की बहुत संभावना है। दूध की बड़ी डेयरी और सोसायटी बनाकर हरियाणा दिल्ली को नकली दूध से छुटकारा दिला सकता है। हरियाणा का किसान सबसे मेहनती है।

समारोह स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सम्मेलन में खंड के सभी पंच, सरपंच, पंचायत समिति जिला परिषद के सभी सदस्य शिरकत करेंगे। पूरे प्रदेश से करीब 70 हजार जनप्रतिनिधि सम्मेलन में पहुंचेंगे और उनमें टोहाना खंड से 456 पंच, 49 सरपंच, 23 पंचायत समिति सदस्य, पंचायत समिति चेयरमैन वाइस चेयरमैन सहित तीन जिला परिषद सदस्य शामिल होंगे। गोहाना में हो रहे सम्मेलन में लोगों के आने-जाने के लिए ले जाने के लिए रोडवेज बसों की व्यवस्था की गई है।

हरियाणा स्वर्ण जयंती पंचायत सम्मेलन में पहुंचे कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

तस्वीर : हेलिकॉप्टर से पंचायत सम्मेलन में पहुंचे सीएम खट्टर व शाह

लोगों के मनोरंजन के लिए सम्मेलन स्थल पर लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति से लोगों का मनोरंजन भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.