Move to Jagran APP

जीपीएस के लिए मान्य होंगे केवल एमटीएनएल एवं आइडिया के सिम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ऑटो में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगाने के लिए अब केवल एमटीएनएल और आइडिया के सिम ही मान्य होंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 08:06 PM (IST)
जीपीएस के लिए मान्य होंगे केवल 
एमटीएनएल एवं आइडिया के सिम
जीपीएस के लिए मान्य होंगे केवल एमटीएनएल एवं आइडिया के सिम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ऑटो में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगाने के लिए अब केवल एमटीएनएल और आइडिया के सिम ही मान्य होंगे। इनके अलावा किसी अन्य कंपनी के सिम होने पर परिवहन विभाग कार्रवाई करेगा।

loksabha election banner

परिवहन विभाग द्वारा जीपीएस की निगरानी के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्ष ने सरकार को जो रिपोर्ट दी है, उससे पता चला है कि जिन ऑटो वालों ने जीपीएस लगवा रखे हैं उनमें से अधिकतर काम नहीं कर रहे हैं। परिवहन विभाग ने जब ऑटो चालकों को नोटिस भेजना शुरू किया तो उसमें भी पता चला कि उनके ऑटो के जीपीएस काम नहीं कर रहे हैं। विभाग की पड़ताल में सामने आया कि कई दुकानदारों ने ऑटो चालकों से पैसे तो पूरे साल के ले लिए, लेकिन सिम ऐसे दिए जो एक या दो माह ही सक्रिय रहे। कुछ चालकों ने पैसे बचाने के चक्कर में भी ऐसे सिम खरीदे। ऑटो वालों ने परिवहन विभाग में शिकायत भी की थी। कुछ लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया गया, लेकिन अवैध रूप से सिम लगाए जाने का काम जारी है। ऑटो यूनियन के नेता उपेंद्र सिंह के नेतृत्व में कुछ चालकों ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मुलाकात कर शिकायत की। मंत्री ने इस मुद्दे पर बैठक की और इसके बाद परिवहन विभाग ने निर्देश जारी किए कि केवल दो कंपनियों के सिम जीपीएस के लिए मान्य होंगे। यदि अन्य कंपनी का सिम पाया गया तो कार्रवाई होगी।

----------------

इको फ्रेंडली सेवा के परमिट में बदलाव

परिवहन विभाग ने दिल्ली में इको फ्रेंडली सेवा के परमिट में बदलाव कर 90 परमिट को दिल्ली भर के रूटों के लिए मान्य कर दिया है। इससे इस सेवा से जुड़े लोगों को काफी लाभ मिल सकेगा। दिल्ली में वर्ष 2002 से इको फ्रेंडली सेवा चल रही है। इसके तहत 634 परमिट जारी किए गए हैं। इनके पते के हिसाब से रूट दिए गए थे। कई लोगों ने पता बदल लिया है। इस सेवा के तहत आने वाले वाहन मालिक लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उन्हें दिल्ली भर के लिए रूट जारी किए जाएं। इसके लिए 90 लोगों ने आवेदन किया था। इन लोगों के आवेदन को स्वीकार कर परिवहन विभाग ने उन्हें दिल्ली भर के लिए परमिट जारी कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.