Move to Jagran APP

स्वामीनाथन रिपोर्ट पर केंद्रीय कृषि मंत्री से मिलेंगे गोपाल राय

आम आदमी पार्टी (आप) के दिल्ली प्रदेश संयोजक और दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने स्वामीनाथर आयोग को लेकर पार्टी मुख्यालय में बुधवार को बैठक बुलाई। जिसमें उन्होंने कहा कि कल हमने देश के बड़े बड़े कृषि वैज्ञानिकों के साथ, केंद्र सरकार के अधिकारीयों एवं दिल्ली सरकार के अधिकारीयों के साथ बैठक की थी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 11:03 PM (IST)
स्वामीनाथन रिपोर्ट पर केंद्रीय कृषि मंत्री से मिलेंगे गोपाल राय
स्वामीनाथन रिपोर्ट पर केंद्रीय कृषि मंत्री से मिलेंगे गोपाल राय

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली :

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी (आप) के दिल्ली प्रदेश संयोजक और दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने स्वामीनाथन आयोग को लेकर पार्टी मुख्यालय में बुधवार को बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि कल हमने देश के बड़े-बड़े कृषि वैज्ञानिकों के साथ, केंद्र सरकार के अधिकारियों एवं दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें किस तरह से स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली में किसानों की फसलों का न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया जाए पर चर्चा हुई। आज देश में पहली बार स्वामीनाथन रिपोर्ट दिल्ली में लागू होने जा रही है। इसकी जानकारी मिलने के बाद हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान संगठनों के कई बड़े नेता आज हमारे पास आए, उनके साथ वहां के किसानों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई कि किस तरह से इनका समाधान किया जाए।

राय ने कहा कि हमारी सरकार ने तय किया है कि इस सप्ताह में हम केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन से मुलाकात करेंगे। ताकि केंद्र सरकार का सहयोग भी हमें मिल सके। इसके तहत दिल्ली को एक रोल मॉडल बनाया जा सके।

आम आदमी पार्टी का मानना है कि स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार फसल उगाने में किसान का जो खर्च आता है, उसमें उसकी मेहनत को जोड़कर उसका 50 फीसद मुनाफा और दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम केंद्रीय मंत्री से मिलकर इस संवेदनशील मुद्दे पर बात करेंगे और दिल्ली की ही तर्ज पर पूरे देश में किसानों की फसल का न्यूनतम मूल्य तय करने की मांग करेंगे। हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार से पूरा समर्थन मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.