Move to Jagran APP

ऑड- ईवन फॉर्मूला: पकड़े जाने पर चालान के साथ होगी घर वापसी

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने के लिए परिवहन मंत्री और पुलिस कमिश्नर की मुलाकात हुई। दोनों में इस बात पर सहमति बनी कि पकड़े जाने पर चालान के साथ चालक को घर लौटना पड़ेगा।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2015 09:28 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2015 07:43 AM (IST)
ऑड- ईवन फॉर्मूला: पकड़े जाने पर चालान के साथ होगी घर वापसी

नई दिल्ली। सम-विषम फॉर्मूले को लेकर आम लोगों व परिवहन विभाग तथा पुलिस अधिकारियों को जो संशय था, उस बारे में मंगलवार शाम को स्थिति स्पष्ट हो गई है। दिल्ली सचिवालय में पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी और परिवहन मंत्री गोपाल राय की मुलाकात के दौरान यह निर्णय लिया गया कि नियम का उल्लंघन करने पर एक दिन में एक बार ही दो हजार रुपये का चालान किया जाएगा। इसके बाद कार चालक को सीधे घर लौटने के लिए कहा जाएगा। मुलाकात के दौरान वॉलेंटियर को तैनात करने के संबंध मे भी बात की गई और इस बारे में जो गलतफहमी थी, उसे दूर किया गया।

loksabha election banner

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने साफ किया कि अभियान के दौरान जो 10 हजार वॉलंटियर तैनात किए जाएंगे, वे सिविल डिफेंस के होंगे। उन्हें किसी वाहन को रोकने का अधिकार नहीं होगा। वे जगह-जगह शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने मे सहयोग देगे। इसके अलावा उन्हें कोई नियम का उल्लंघन कर कार चलाता हुआ दिखाई देगा तो वे चालान करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मी या एसडीएम स्तर के अधिकारी को इस बारे में सूचित करेंगे। सिविल डिफेंस के कैडेट्स अपनी सेवा सरकारी अधिकारी के साथ मिलकर देंगे।

परिवहन मंत्री से मुलाकात के बाद पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा कि अब इस अभियान को लेकर कोई संशय नहीं है। चूंकि, यह पहली बार हो रहा है, इसलिए कुछ संशय उत्पन्न हुआ था, जिसे बैठक के बाद दूर कर लिया गया। सम तारीख (0,2,4,6,8) को विषम नंबर की गाडि़यां (1, 3, 5, 7, 9) और विषम तारीख (1, 3, 5, 7, 9) को सम नंबर की गाडि़यां (0,2,4,6,8) सड़को पर ना आएं, यह सुनिश्चित कर अभियान को सफल बनाना है। इसके बारे मे ट्रैफिक पुलिस को आदेश जारी कर दिया गया है।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अभियान को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। 31 दिसबर को दिल्ली सरकार एक ड्राइ रन करने वाली है। इस दौरान सरकार सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सभी वे स्थान जहां ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग के कर्मचारियों व सिविल डिफेंस के कैडेट्स की तैनाती की जानी है, वहां उनको तैनात कर कार्रवाई करने का रिहर्सल कराएगी। इसके बाद एक जनवरी से पूर्व निर्धारित समय सुबह आठ बजे से लेकर रात 8 बजे तक अभियान के तहत निजी कारो को चलने देने पर जोर दिया जाएगा।

एनसीआर से आने-जाने वालों के लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से नोएडा सेक्टर 62 तथा गुड़गांव इफ्को चौक के लिए एक्सप्रेस बसें चलाई जाएंगी। ऑटो व टैक्सी वाले अगर यात्रियों के साथ कहीं आने-जाने में आनाकानी करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए परिवहन विभाग द्वारा 66 टीमें बनाई गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.