Move to Jagran APP

DTC Free Women Ride: लाखों महिलाओं को जल्‍द मिलने वाला है मुफ्त यात्रा का लाभ

Delhi DTC free women ride बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा को लेकर डीटीसी ने परिवहन मंत्री को प्रस्ताव भेजा है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद महिलाओं को इसका लाभ जल्‍द ही मिलेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 08:23 AM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 08:02 PM (IST)
DTC Free Women Ride: लाखों महिलाओं को जल्‍द मिलने वाला है मुफ्त यात्रा का लाभ
DTC Free Women Ride: लाखों महिलाओं को जल्‍द मिलने वाला है मुफ्त यात्रा का लाभ

नई दिल्ली, जेएनएन। Free rides for women in DTC buses: मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना आप सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना है, जो दिल्‍ली में रोजाना यात्रा करने वाली लाखों महिलाओं की जिंदगी में असर डालने वाली है। यह योजना अब जल्‍द ही धरातल पर उतरने को तैयार है। इस योजना का दिल्‍ली की लाखों महिलाओं को लाभ मिलने वाला है। 

loksabha election banner

अच्‍छी बात यह है कि बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा को लेकर दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने परिवहन मंत्री को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा दिया जाएगा। प्रस्ताव के मुताबिक सरकार हर महिला यात्री पर औसतन दस रुपये खर्च करेगी।

यही व्यवस्था दिल्ली इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्टस) के तहत क्लस्टर बसों में भी लागू होगी। डीटीसी दिल्ली में करीब 3,600 बसों का संचालन करती है जबकि डिम्टस 1,679 क्लस्टर बसों का संचालन करती है।

दिल्ली की बसों में 40 लाख से ज्यादा लोग रोज सफर करते हैं, ऐसे में सब्सिडी देने से सरकारी खजाने पर करीब 300 करोड़ रुपये का भार आएगा। दिल्ली सरकार महिलाओं के मुफ्त सफर के वादे को फिलहाल बसों से शुरू करना चाहती है। दिल्ली सरकार अब जल्‍द ही मेट्रो व बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की योजना को अमलीजामा पहनाने वाली है।

अच्‍छी बात यह है कि इसका लाभ एनसीआर क्षेत्र की महिलाओं को मिलने की संभावना है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराए जाने को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने भी जून में प्रस्ताव बनाकर आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार को सौंप दिया है।

ये है मेट्रो का प्‍लान
डीएमआरसी द्वारा सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक पहले तरीके में महिलाएं टोकन और कार्ड दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो को पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदलना पड़ेगा। इसमें एक साल से ज्यादा समय लगेगा। वहीं दूसरा तरीका यह है कि महिलाओं को पिंक टोकन दिया जाए। स्टेशन पर महिलाओं के लिए प्रवेश द्वार अलग होगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.