Move to Jagran APP

ऑड-इवन को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगा सहयोग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व परिवहन मंत्री गोपाल राय केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिले और ऑड-इवन के दूसरे चरण को सफल बनाने में सहयोग करने की मांग की।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2016 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2016 07:29 AM (IST)
ऑड-इवन को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगा सहयोग

नई दिल्ली। आगामी 15 अप्रैल से दिल्ली में लागू हो रही ऑड-इवन योजना को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से भी सहयोग मांगा है। मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व परिवहन मंत्री गोपाल राय केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिले और इसे सफल बनाने में सहयोग की अपेक्षा की।

loksabha election banner

राहत या आफतः दिल्ली में अब हर महीने लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला!

मुलाकात के दौरान नितिन गडकरी ने दिल्ली सरकार की इस योजना की सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के एजेंडे में भी दिल्ली को जाम मुक्त बनाना है। इस्टर्न व वेस्टर्न पेरीफेरल बनाने का काम गत दिनों शुरू हुआ है। हर हाल में अगले वर्ष जून में यह पूरा हो जाएगा। जिसके बाद दिल्ली में अन्य राज्यों की ओर जाने वाली गाडिय़ां प्रवेश नहीं करेगी। जिससे ट्रैफिक पर व्यापक असर पड़ेगा।

ऑड-ईवन के दूसरे चरण में महिलाओं को मिलेगी छूट- गोपाल राय

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस मुलाकात की जानकारी ट्वीट के जरिए भी दी और कहा कि दिल्ली की ट्रैफिक कम कर इसे जाम मुक्त शहर बनाने के लिए केंद्र सरकार 30 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है। जिसमें इस्टर्न और वेस्टर्न पेरीफेरल के निर्माण कार्य भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस पेरीफेरल के निर्माण के बाद सिर्फ दिल्ली में आने वाले भारी वाहन ही सीमा में प्रवेश करेंगे। अन्य राज्यों की ओर जाने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश कर आगे जाने की जरूरत नहीं होगी। वह बाहर ही बाहर निकल जाएंगे। जिससे प्रदूषण पर भी असर पड़ेगा।

ऑड-ईवन फॉर्मूला पार्ट- 2 फेल होने पर नपेंगे अधिकारी

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केंद्रीय मंत्री से दिल्ली सरकार ने यह भी निवेदन किया कि ई रिक्शा के पंजीकरण की अंतिम तिथि जोकि 31 मार्च थी, उसे कम से कम छह महीने और बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार याचिका दायर करें। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में जितने ई-रिक्शा चल रहे हैं उनका पंजीकरण नहीं हो पाया है। इसलिए सरकार को इस पर विचार करना चाहिए।

पूछो-एप के जरिए भी कर सकते हैं कार पूल

ऑड-इवन फॉर्मूले के दौरान कार पूल करने वाले लोग अब परिवहन विभाग द्वारा जारी 'पूछो-एप' से भी जुड़कर सेवा ले सकते हैं। अभी तक इस एप (मोबाइल एप्लीकेशन) से करीब 40 हजार ऑटो व टैक्सियां जुड़ी हुई हैं। पहली बार इस एप में कार पूल करने की सुविधा शुरू की गई है। परिवहन मंत्री का कहना है कि कार पूल करने वालों के लिए यह एप बिल्कुल सुरक्षित है। इससे जुड़कर पांच किलोमीटर के दायरे में लोग आ-जा सकेंगे। जिनके पास कार है और जिनके पास नहीं है दोनों इस एप से जुड़ सकते हैं। उन्हें अपने बारे में जानकारी देनी होगी। कार पूल करने वालों की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा गया है। उनके मोबाइल नंबर आदि दूसरा कोई नहीं देख पाएगा।

सरकार ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वह अधिक से अधिक इस पूछो मोबाइल एप से जुड़े। गूगल प्ले स्टोर से किसी भी एंड्रायड, विंडोज, आई फोन के जरिए इस एप को स्टोर किया जा सकता है। सरकार ने सभी 33 एसडीएम को यह जिम्मेदारी भी दी है कि वह परिवहन विभाग के इस एप के बारे में अधिक से अधिक रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) को अवगत कराएं। ताकि ऑड-इवन के दौरान उन्हें कार पूल के लिए एक बेहतर विकल्प मिल सके। कार पूल के लिए पूछो-एप जारी करने से पूर्व सात हजार लोगों को जोड़कर दो महीने तक ट्रायल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.