Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खाते में जल्द भेजी जाएगी 12 वीं किस्त, जानिए इस बार कितनी होगी बढ़ोतरी

Kisan Samman Nidhi किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों के खाते में जल्द ही 12 वीं किश्त का पैसा खाते में भेज दिया जाएगा। जिन किसानों की केवाईसी अपडेट है उनकी किसान सम्मान निधि में कोई रुकावट नहीं आएगी।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 06:04 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खाते में जल्द भेजी जाएगी 12 वीं किस्त, जानिए इस बार कितनी होगी बढ़ोतरी
Kisan Samman Nidhi: अपात्र भी फर्जी डिटेल्स के जरिए योजना का लाभ उठा रहे हैं उनसे भी वसूली की जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों के खाते में जल्द ही 12 वीं किश्त का पैसा खाते में भेज दिया जाएगा। जिन किसानों की केवाईसी अपडेट है उनकी किसान सम्मान निधि में कोई रुकावट नहीं आएगी। लेकिन अगर केवाईसी अपडेट नहीं है तो किसानों की 12 वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

हालांकि किसान सम्मान निधि की धनराशि में अभी कोई इजाफा नहीं किया गया है। हालांकि किसानों के लिए अभी भी मौका है कि वह अपने खाते की ई-केवाईसी करा लें ताकि 12 वीं किश्त का पैसा खाते में भेजा जा सके। किसान सम्मान निधि का पैसा लेने के लिए किसान अपने नजदीकी साइबर कैफे या फिर पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर अपनी ईकेवाइसी कर सकते हैं।

अपात्र किसानों से रिकवर होंगी धनराशि

भारत सरकार का साफ निर्देश दिए हैं कि अगर कोई भी फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि का लाभ लेता है तो उससे सारी किस्तों की रिकवरी की जाएगी। दरअसल कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होंने पति-पत्नी दोनों के नाम पर किस्त का लाभ उठाया है। इसके अलावा कुछ अपात्र भी फर्जी डिटेल्स के जरिए योजना का लाभ उठा रहे हैं उनसे भी वसूली की जाएगी। 

किसान सम्मान निधि के पात्रों को मिलते हैं 6 हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है। यानी इसमें हर 4 महीने बाद 2000 रुपए की धनराशि खाते में भेजने का प्रविधान है। केंद्र सरकार की इस योजना में यह राशि सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलती है जो एक तय सीमा से नीचे की आय में जीवन यापन कर रहे हैं। योजना की 11वीं किस्त 31 मई को 10 करोड़ से अधिक पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। और अब सितंबर में 12 वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में भेजा जाएगा। योजना की शुरुआत साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। 

ई-केवाइसी के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • किसान अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र या जनसेवा केंद्र व कैफे पर जाकर अपना ई-केवाइसी करा सकते हैं। इसके लिए अपना आधार व आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर ले जाना जरूरी होगा। 
  • किसान स्वयं भी PMKISAN.gov.in पर जाकर अपना ई-केवाइसी कर सकते हैं।
  • सभी किसान अपने आधार को बैंक में जाकर खाते की केवाइसी तथा खाते को एनपीसीआइ से सीडिंग करा सकते हैं।

Raju Shrivastava Health Update: 9वें दिन भी वेंटिलेटर पर हैं राजू श्रीवास्तव, भतीजे ने स्वास्थ्य को लेकर दिया लेटेस्ट अपडेट

Gulzar Birthday: कुछ तो जादू है उसकी बातों में, 18 बरस के जवान और 80 साल के बुजुर्ग भी हैं दीवाने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.