Move to Jagran APP

Chandra Grahan May 2021 Date: जानिये- साल के पहले चंद्रग्रहण के बारे में, कब और कितनी देर का होगा ग्रहण

Chandra Grahan 2021 यहां पर यह जान लेना जरूरी है कि 26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपछाया ग्रहण है जो दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कहीं भी नजर नहीं आएगा। ऐसे में सूतक काल का तो कोई सवाल ही नहीं होता।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 02:35 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 12:40 PM (IST)
Chandra Grahan May 2021 Date: जानिये- साल के पहले चंद्रग्रहण के बारे में, कब और कितनी देर का होगा ग्रहण
कोरोना के ग्रहण के बीच 26 मई को लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें- टाइमिंग और सूतककाल के बारे में

नई दिल्ली/नोएडा [पारुल रांझा]। कोरोना वायरस संक्रमण के विश्वव्यापी ग्रहण की तरह आगामी 26 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) लगेगा। यहां पर यह बात जान लेना जरूरी है कि 26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपछाया ग्रहण है, जो दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कहीं भी नजर नहीं आएगा। ऐसे में सूतक काल का तो कोई सवाल ही नहीं होता। ऐसे में खाने-पीने से संबंधित कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

prime article banner

सामान्य भाषा में कहा जाए तो जब धरती पूरी तरह चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, तो इस स्थिति को पूर्ण चंद्रग्रहण कहा जाता है। ऐसी स्थिति में चंद्रमा लाल नजर आता है जिसे ब्लड मून भी कहते हैं। इस बार ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने जा रहा है जिसके चलते ग्रहण का सबसे ज्यादा असर इसी राशि के जातकों पर पड़ेगा।

चंद्रग्रहण के दौरान सूतक काल भी नहीं होगा मान्य

उपछाया ग्रहण में सूतक नहीं होता है। यही वजह है कि ग्रहण से पहले सभी कार्य वैसे ही किए जा सकते हैं जैसे होते रहे हैं।  नोएडा सेक्टर-55 स्थित शिव मंदिर के पुजारी राम नारायण शास्त्री का कहना है कि साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई दिन बुधवार को लगेगा। चंद्र ग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा और शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा। चूंकि ये चंद्र ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। 

नरेश टिकैत की अगुवाई वाले धरनास्थल यूपी गेट पर पहुंची ईंटें, एक्सप्रेस-वे पर पक्के निर्माण का प्रयास

Vaccine Shortage News: दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के लिए बुरी खबर, कोवैक्सीन हुई खत्म; डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बोले- ग्लोबल टेंडर निकालेंगे

Kisan Andolan: राकेश टिकैत ने किया इशारा, 26 मई के बाद किसान आंदोलन में आ सकता है नया मोड़ !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.