Move to Jagran APP

ढीले रहे गर्मी के तेवर, आज भी राहत की उम्मीद

सोमवार को भी दिल्ली में गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। सुबह के समय हवा से राहत मिली तो दिन का तापमान भी सामान्य से कम रहा। इससे दिल्ली वासियों को बीते कई दिनों से मिल रही राहत बरकरार रही। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:15 AM (IST)
ढीले रहे गर्मी के तेवर, आज भी राहत की उम्मीद
ढीले रहे गर्मी के तेवर, आज भी राहत की उम्मीद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली:

loksabha election banner

दिल्ली में सोमवार को भी गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। सुबह के समय हवा से राहत मिली तो दिन का तापमान भी सामान्य से कम रहा। इससे दिल्ली वासियों को बीते कई दिनों से मिल रही राहत बरकरार रही। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

सुबह के समय मौसम के मिजाज में नरमी थी। हवा भी चल रही थी। हालांकि दिन के समय तेज धूप खिली, लेकिन उसमें भी चुभन थोड़ी कम थी। पूर्वी और चक्रवाती हवाओं के संयुक्त प्रभाव से अधिकतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री कम 35.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम सामान्य से सात डिग्री कम 21.0 डिग्री सेल्सियस रहा। नमी का स्तर 91 से 48 फीसद दर्ज किया गया। बारिश सुबह साढ़े 8 बजे तक सफदरजंग पर 2.6 मिमी, पालम में 11.4 मिमी, लोधी रोड पर 3.5 मिमी और आयानगर में 37.2 मिमी दर्ज की गई।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में चल रहा बदलाव अभी जारी रहेगा। मंगलवार को भी दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

क्षेत्र अधिकतम न्यूनतम

पालम 36.0 19.8

लोधी रोड 34.3 20.1

आयानगर 34.3 21.4

बारिश और हवा से प्रदूषण धड़ाम

कई दिनों की झमाझम बारिश और तेज हवा ने दिल्ली-एनसीआर की हवा को एक बार फिर साफ कर दिया। लॉकडाउन के बाद इन दिनों दोबारा लोगों को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिल रहा है। एयर इंडेक्स धड़ाम से नीचे आ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) नीचे ही रहा। दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम की हवा सामान्य, जबकि ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और नोएडा की हवा अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले कई दिन हवा के इसी श्रेणी में बने रहने के आसार हैं। लिहाजा, दिल्ली-एनसीआर निवासी प्रदूषण से राहत महसूस करेंगे। यहां इतना रहा एक्यूआइ

शहर एक्यूआइ

दिल्ली 104

गाजियाबाद 115

ग्रेटर नोएडा 98

फरीदाबाद 94

गुरुग्राम 180

नोएडा 98


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.