Move to Jagran APP

Durga Puja 2022: दिल्ली में मूर्ति विसर्जन को लेकर किया गया इंतजाम, जगह-जगह बनाए गए कृत्रिम तालाब

Durga Puja 2022 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दहशरे के पर्व पर दुर्गा माता की मूर्ति विसर्जन के लिए इंतजाम किया गया है। मूर्ति विसर्जन को लेकर कृत्रिम तालाबों को बनाने से लेकर पुन गड्ढों को भरने की प्रक्रिया पूरी की गई है।

By Rajneesh kumar pandeyEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 04 Oct 2022 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 11:36 AM (IST)
Durga Puja 2022: दिल्ली में मूर्ति विसर्जन को लेकर किया गया इंतजाम, जगह-जगह बनाए गए कृत्रिम तालाब
Durga Puja 2022: दिल्ली में मूर्ति विसर्जन को लेकर किया गया इंतजाम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिणी दिल्ली जिले में जगह-जगह विसर्जन के लिए कृत्रिम तालाब या घाट बनाए गए हैं जहां आसपास की मूर्तियों का विसर्जन लोग कर सकेंगे। इन कृत्रिम घाटों और तालाबों को बनाने से लेकर विसर्जन के बाद पुनः पहले जैसे करने की जिम्मेदारी सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) व दिल्ली जल बोर्ड को संयुक्त रूप से सौंपी गई हैं।

loksabha election banner

यमुना में विसर्जन रोकने के लिए तैनात होगी दिल्ली पुलिस

वहीं, यमुना में विसर्जन रोकने के लिए दिल्ली पुलिस के सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। साथ ही यमुना की ओर जाने वाले वाहनों के रूट डायवर्जन की जिम्मेदारी भी दिल्ली पुलिस की ही है।

सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के जूनियर इंजीनियर लोकेश कौशिक ने बताया कि इन कृत्रिम तालाबों या घाटों के लिए गड्ढे खोदने के बाद पन्नी व त्रिपाल बिछाकर जल बोर्ड द्वारा पानी भरा जाएगा। जिनमें मूर्तियों के पूरी तरह से डूबने के लिए जल की व्यवस्था की जाएगी।

इन तालाबों के पास कराई गई बिजली की व्यवस्था

इन गड्ढों में जल भरने की जिम्मेदारी वैसे तो दिल्ली जल बोर्ड को सौंपी गई है लेकिन यदि जल बोर्ड पानी की व्यवस्था नहीं कर पाता है तो सिंचाई विभाग डीडीए की मदद भी ले सकता है। इन तालाबों या घाटों के पास बिजली की उचित व्यवस्था की जा रही है जिससे देर रात आने वाली मूर्तियों के विसर्जन के दौरान अंधेरे की समस्या न हो।

Dussehra in Delhi 2022: बिना पटाखा लाइट और साउंड से 100 फीट के रावण-कुंभकरण के पुतले करेंगे धूम-धड़ाके

इसके साथ ही विसर्जन के बाद कृत्रिम तालाबों को भरने का काम सिंचाई विभाग दिल्ली विकास प्राधिकरण की मदद से करेगा। वहीं, पार्क को पुन: साफ व स्वच्छ करने की जिम्मेदारी एमसीडी को सौंपी गई है।

दक्षिणी दिल्ली जिले में मुख्यत

चिराग दिल्ली, सीआर पार्क के डी-ब्लाक, गोविंदपुरी के सेवा सिंह पार्क, सीआर पार्क के बी-ब्लाक, कापरेटिव ग्राउंड, मेला ग्राउंड व सर भोजनयन घाट व अन्य कई जगहों पर कृत्रिम घाट बनाए गए हैं। वहीं, नेहरू प्लेस के निकट आस्था कुंज में 15-20 टैंकर पानी की क्षमता वाला कृत्रिम तालाब बनाया जा रहा है।

Delhi Ram Lila: लालकिले से तीर चलाकर रावण का वध करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु, केजरीवाल-प्रभाष भी होंगे मौजूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.