Move to Jagran APP

कोरोना ने फीका किया मेहंदी का रंग

दिल्ली समेत पूरे भारत में आज के दिन हरियाली तीज का त्योहार बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। वहीं इस साल कोरोना वायरस के कारण महिलाएं मेहंदी लगवाने से ऐतराज कर रही हैं जिसके चलते दिल्ली में मेहंदी लगाने वाले कारीगर खाली बैठे हैं। कारीगरों का कहना है कि कोरोना के कारण वह बेरोजगार हो गए हैं। हर साल हरियाली तीज रक्षाबंधन और करवाचौथ के मौके पर हजारों महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए आती थीं लेकिन इस साल महिलाओं ने बाहरी व्यक्तियों के हाथों से मेहंदी लगवाने से परेज कर रही हैं और घर में अपने आप या परिवार के अन्य सदस्य से मेहंदी लगवाकर सज संवर रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 10:08 PM (IST)
कोरोना ने फीका किया मेहंदी का रंग
कोरोना ने फीका किया मेहंदी का रंग

राहुल सिंह, नई दिल्ली : दिल्ली समेत पूरे भारत में आज के दिन हरियाली तीज का त्योहार बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। वहीं, इस साल कोरोना वायरस के कारण महिलाएं मेहंदी लगवाने से ऐतराज कर रही हैं, जिसके चलते दिल्ली में मेहंदी लगाने वाले कारीगर खाली बैठे हैं। कारीगरों का कहना है कि कोरोना के कारण वह बेरोजगार हो गए हैं। हर साल हरियाली तीज, रक्षाबंधन और करवाचौथ के मौके पर हजारों महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए आती थीं, लेकिन इस साल महिलाएं बाहरी व्यक्तियों के हाथों से मेहंदी लगवाने से परहेज कर रही हैं। वे घर में ही खुद से या परिवार के अन्य सदस्य से मेहंदी लगवाकर सज संवर रही हैं।

loksabha election banner

कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के बाहर हर साल हजारों महिलाएं तीज त्योहार के समय मेहंदी लगवाने के लिए दूर-दूर से आती हैं। महिलाओं को इस मौके पर मेहंदी लगवाने के लिए लाइन लगानी पड़ती थी, लेकिन इस साल महिलाएं कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से बाहर मेहंदी लगवाने से कतरा रही हैं। 18 सालों से हनुमान मंदिर के पास मेहंदी लगाने वाली राजकुमारी ने बताया कि इस साल वह कोरोना की वजह से बेरोजगार हो गई हैं। उन्होंने कहा कि वह हर साल इस मौके पर 20 से 30 हजार रुपये प्रतिदिन कमा लेती थीं, लेकिन इस साल गिने चुने चंद ग्राहक ही मेहंदी के लिए आ रहे हैं। वहीं, अरुण कुमार ने बताया कि महिलाओं में कोरोना का बहुत डर है, जिस कारण वह मेहंदी नहीं लगवा रही हैं। इसके चलते वह बिल्कुल खाली हो गई हैं और बच्चों का पालन पोषण करना मुश्किल हो गया है।

----

हरियाली तीज पर ऐसे करें पूजा

मंदिर के महंत सुरेश शर्मा ने बताया कि हरियाली तीज के दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता पार्वती तथा भगवान शिव की पूजा करती हैं। उन्होंने बताया कि सुहागिन महिलाएं स्नान के बाद माता पार्वती को 16 श्रृंगार की सामग्री, साड़ी, अक्षत, धूप, दीप, गंध आदि अर्पित करें। फिर शिव जी को धतूरा, अक्षत, बेल पत्र, श्वेत फूल, गंध, धूप, वस्त्र आदि चढ़ाएं। अंत में गणेश जी की पूजा करें। इसके बाद हरियाली तीज की कथा सुनें। साथ ही समापन के अंत में भगवान शिव की आरती करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.