Move to Jagran APP

अभी समाप्त नहीं हुआ कोरोना का खतरा : डॉ. हर्षवर्धन

जागरण संवाददाता बाहरी दिल्ली केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री तथा चांदनी चौक संसदीय

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 11:25 PM (IST)
अभी समाप्त नहीं हुआ कोरोना का खतरा : डॉ. हर्षवर्धन
अभी समाप्त नहीं हुआ कोरोना का खतरा : डॉ. हर्षवर्धन

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री तथा चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य डॉ. हर्ष वर्धन ने बृहस्पतिवार को शालीमार बाग विधानसभा क्षेत्र के भाजपा के समिति अध्यक्षों से कोरोना से बचाव के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का आग्रह किया। उन्होंने 150 समिति अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से संवाद करते हुए कहा कि अभी कोरोना का खतरा समाप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कोरोना को समाप्ति को करीब मानते हुए लापरवाही बरत रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम कि ये लापरवाही उन पर भारी पड़ सकती हैं।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि कोरोना को शीघ्र समाप्त करने के लिए यह जरूरी है कि सभी लोग मास्क पहनें और बात करते समय भी मास्क न उतारें। शारीरिक दूरी बनाए रखें और खांसते व छींकते हुए बाजू से बचाव करें तो कोरोना के फैलाव को आसानी से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर हम सभी लगातार तीन माह पूरी तरह सावधानी बरतें तो कोरोना के फैलाव को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में हम नौ महीने पूरे कर चुके हैं और 10वें महीने में पहुंचने वाले हैं। इस समय कुछ लोग लापरवाही कर रहे हैं, इसलिए प्रधानमंत्री ने नियमों का पालन करने और कोरोना के बचाव के लिए इसे जन-आंदोलन में बदलने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि हमारी रिकवरी दर 91 प्रतिशत है, जो विश्व में अधिकतम है। इसी तरह मृत्यु दर 1.50 प्रतिशत है, जो न्यूनतम है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने कोरोना की चुनौती को अवसरों में बदला है और स्वास्थ्य ढांचे का अभूतपूर्व विस्तार किया है। इस दौरान देश में प्रयोगशाला की संख्या एक से बढ़कर 2000 से ज्यादा हो गई है। प्रतिदिन 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। कोविड विशेष अस्पताल, कोविड विशेष स्वास्थ्य केंद्र और कोविड केयर सेंटर स्थापित किए। आज हम पीपीई, एन-95 मास्क और वेंटिलेटर का निर्यात कर रहे हैं। प्रतिदिन मामलों की संख्या 95 हजार से कम होकर 50 हजार से नीचे आ गई है। कोरोना के दुष्प्रभाव में कमी आई है और 90 प्रतिशत से अधिक लोग ठीक हो रहे हैं। जहां तक वैक्सीन और दवा का प्रश्न है, हमारे वैज्ञानिक इस काम में तल्लीनता से जुटे हैं। विश्व में वैक्सीन के लिए 200 स्थानों पर परीक्षण किया जा रहा है। भारत में यह कार्य 30 स्थानों पर किया जा रहा है। भारत में तीन वैक्सीन का परीक्षण उन्नत चरणों में है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि 2021 के शुरुआती महीनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने समिति अध्यक्षों से कहा कि वे स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ संपर्क कर उन्हें कोविड के अनुरूप व्यवहार के पालन का प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में इन्फ्लुएंजा से बच कर रहे, क्योंकि इसके फैलाव से कोरोना के प्रसार को बल मिल सकता है। यह भी संदेश दिया जाए कि लोग अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं तो उन्हें कोविड कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.