Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल प्रदूषण से राहत नहीं

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं है। गुरुग्राम को छोड़कर सोमवार को दिल्ली सहित एनसीआर के अन्य सभी शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में बरकरार रही। सुबह में प्रदूषण का स्तर अधिक रहा। स्मॉग के कारण कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्थिति में दर्ज की गई। इस वजह से सुबह व शाम सैर व घर के बाहर व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए सफर इंडिया ने सलाह दी है कि सुबह व शाम को अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। खासतौर पर बुजुर्ग बच्चे सांस ब्लड प्रेशर व दिल की पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग विशेष रूप से सतर्क रहें। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का एक बड़ा कारण पराली का धुआं हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 07:44 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 07:44 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल प्रदूषण से राहत नहीं
दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल प्रदूषण से राहत नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं है। गुरुग्राम को छोड़कर सोमवार को दिल्ली सहित एनसीआर के सभी शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में बरकरार रही। सुबह में प्रदूषण का स्तर अधिक रहा। स्मॉग के कारण कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्थिति में दर्ज की गई। इस वजह से सुबह व शाम सैर व घर के बाहर व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए सफर इंडिया ने सलाह दी है कि सुबह व शाम को अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। खासतौर पर, बुजुर्ग, बच्चे, सांस, ब्लड प्रेशर व दिल की पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग सतर्क रहें। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का एक बड़ा कारण पराली का धुआं है।

loksabha election banner

27 अक्टूबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में थोड़ा सुधार हो सकता है, लेकिन वह बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार 31 अक्टूबर तक एक्यूआइ बेहद खराब (एक्यूआइ 300 से अधिक) श्रेणी में ही बना रहेगा। सोमवार को ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स 384 दर्ज हुआ, जो रविवार के मुकाबले थोड़ा कम है। ग्रेटर नोएडा में रविवार को एक्यूआइ 392 था। वहीं दिल्ली में एक्यूआइ 353 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 349 था। स्थानीय स्तर पर हवा की गति कम होने व पराली के धुएं के कारण प्रदूषण अधिक रहा। दिल्ली में आनंद विहार, विवेक विहार व वजीरपुर में हवा की गुणवत्ता पूरे दिन खतरनाक श्रेणी (एक्यूआइ 400 से अधिक) में रही। सुबह में जहांगीरपुरी, मुंडका व बवाना में भी एयर इंडेक्स खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था। बाद में स्थिति में थोड़ी सुधार हुई।

गुरुग्राम में खराब श्रेणी में रहा एयर इंडेक्स

सीपीसीबी के अनुसार गुरुग्राम में सोमवार को एयर इंडेक्स 258 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले यह 317 था। इस तरह गुरुग्राम की हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ।

पराली जलाने की 1275 घटनाएं

सफर इंडिया के अनुसार रविवार को पराली जलाने की 1275 घटनाएं हुई। इसके एक दिन पहले 867 जगहों पर पराली जलाने की घटना हुई थी।

दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में एक्यूआइ

ग्रेटर नोएडा- 384

गाजियाबाद- 365

नोएडा- 376

फरीदाबाद- 323

दिल्ली- 353

गुरुग्राम- 258 दिल्ली में इन जगहों पर अधिक रहा प्रदूषण

जगह एक्यूआइ

आनंद विहार 414

विवेक विहार 412

वजीरपुर 404

जहांगीरपुरी 398

मुंडका 398

बवाना 397

पटपड़गंज 392

सोनिया विहार 388

इहबास 382


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.