नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में कड़ाके की ठंड से आज बुधवार को भी राहत महसूस की जा रही है। इस साल जनवरी में शीत लहर ने भले ही रिकार्ड तोड़ा हो, लेकिन इस साल जनवरी में एक भी कोल्ड डे नहीं रहा, जबकि पिछले साल सात थे।

कब होता है कोल्ड डे

कोल्ड डे तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे और अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम हो। इस साल जनवरी में एक भी दिन ऐसी स्थिति नहीं बनी है। जनवरी 2022 में ऐसे सात दिन दर्ज हुए थे।

मंगलवार को कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी

इससे पहले मंगलवार को दिन भर मौसम सुहाना रहा। सुबह के समय कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के बाद दिनभर धूप खिली रही। इससे ठिठुरन भरी सर्दी से भी राहत जारी रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

मंगलवार सुबह आया नगर, रोहिणी समेत कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीं, सोमवार के मुकाबले मंगलवार को अधिकतम तापमान गिरा तो न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो जनवरी में सबसे ज्यादा है। अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया।

यह बीते एक दशक में 21 जनवरी को दूसरी बार इतना ज्यादा रहा है। इससे पहले वर्ष 2019 में 21 जनवरी को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री रहा था। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 24 घंटे के भीतर लगभग पांच डिग्री बढ़ गया। सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री था। मंगलवार को यह बढ़कर 12.3 डिग्री पर पहुंच गया। बुधवार और बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के करीब रहने की संभावना है।

27 व 28 जनवरी को छाए रहेंगे बादल

बुधवार सुबह भी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं 27 व 28 जनवरी को भी बादल छाए रहेंगे। 29 व 30 जनवरी को वर्षा होने की संभावना है।

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट