नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी धीरे-धीरे असर अपना दिखा रही है। शुक्रवार दोपहर में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार को कहीं तापमान 42 तो कहीं 44 डिग्री सेल्सियस भी पार कर गया। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने पूर्वानुमान जताया गया है कि आगामी एक सप्ताह तक भीषण गर्मी, तेज धूप के साथ लू का दौर भी जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री तक जाने का पूर्वानुमान है। 

राजस्थान की गर्म हवाओं ने बढ़ाई दिल्ली-एनसीआर की परेशानी

मौसम विभाग से जुड़े विज्ञानियों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी में इजाफे की वजह राजस्थान की ओर से आ रहीं गर्म हवाएं हैं, साथ गर्मी की एक ओर वजह मौसम का शुष्क हो जाना है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार व रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है, लेकिन गर्मी से राहत मिलने की फिलहाल संभावना नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर है, इसलिए इसके सक्रिय होने से लोगों कोई खास राहत नहीं मिलेगी।

यह भी जानें

  • शुक्रवार को अधिकतम 45.4 एवं न्यूनतम तापमान रहा 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
  • राजस्थान की गर्म हवा लोगों को परेशान कर रही हैं और ऐसे हाल एक सप्ताह तक रहेगा।
  • मौसम विभाग की मानें तो हाल फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं हैं। सप्ताह भर ऐसा ही मौसम रहेगा।
  • शुक्रवार को नमी का स्तर अधिकतम 56 जबकि न्यूनतम 14 फीसद दर्ज किया गया।
  • 2014 से लेकर पिछले सात सालों के दौरान 22 मई का दिन इतना गर्म पहले नहीं रहा।
  • मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस बार गर्मी के मौसम में अधिकतम तापमान 1 से लेकर 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। ऐसे में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 
  • जून में भीषण गर्मी के आसार, वहीं मानसून समय पर आया तो इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस