नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली पुलिस 31 दिसंबर की रात व एक जनवरी को शराब पीकर नशे में हुड़दंग करने वालों से बेहद सख्ती से निबटेगी। नशे में कार व अन्य वाहन चलाने वालों के चालान व वाहन जब्त होने के साथ-साथ उनके ड्राइविंग लाइसेंस भी रद करने के लिए परिवहन विभाग को कहा जाएगा। दिल्ली के सभी वीवीआइपी बाजारों, मॉल के पास पुलिस की संयुक्त चेकिंग होगी। पुलिस मौके पर ही चालकों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

बैरिकेड लगाकर चेकिंग

डीसीपी व दिल्ली पुलिस प्रवक्ता मधुर वर्मा के मुताबिक सभी जगह आवश्यकता के अनुसार दिल्ली पुलिस व पैरामिलिट्री के जवानों की तैनाती की जाएगी। जगह-जगह पुलिस बैरिकेड लगाकर चेकिंग करेगी। दिल्ली के सभी होटल, रेस्टोरेंट, पब, बार, डिस्को व मॉल पर पुलिस की विशेष चौकसी रहेगी। होटल, रेस्टोरेंट आदि देर रात एक बजे तक ही खुले रहेंगे। पूरी दिल्ली में बाइक पेट्रोलिंग बढ़ा दी जाएगी।

एनओसी नहीं तो पार्टी नहीं 

नई दिल्ली जिला के डीसीपी बीके सिंह का कहना है कि 31 दिसंबर व एक जनवरी को सबसे ज्यादा भीड़ कनॉट प्लेस व नई दिल्ली के अन्य इलाके जैसे खान मार्केट में रहती है। नई दिल्ली जिला में 282 होटल, रेस्टोरेंट, पब, बार व डिस्को हैं। लिहाजा नई दिल्ली जिला में दिल्ली पुलिस के अलावा करीब 1000 पैरा मिलिट्री के जवानों की तैनाती की जाएगी। नई दिल्ली जिला में कनॉट प्लेस के 114 व खान मार्केट के चार होटल, रेस्टोरेंट, पब, बार व डिस्को के पास ही दमकल विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र है। जिनके पास एनओसी नहीं है वहां पार्टी आयोजित होने नहीं दी जाएगी।

दमकल विभाग की गाड़ियां मुस्तैद

चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग का कहना है कि नियम के तहत तो जिनके पास 50 अथवा इससे कम बैठने की सीट होती है, उन्हें दमकल विभाग से एनओसी लेने की जरूरत नहीं होती है। मुंबई के रेस्टोरेंट में आग लगने की घटना के मद्देनजर दिल्ली में जगह-जगह दमकल विभाग की गाड़ियां मुस्तैद रखी जाएगी। 

रात नौ बंद रहेगी निकासी 

नए साल के आगमन पर 31 दिसंबर की रात राजधानी के विभिन्न हिस्सों में जश्न की तैयारियां चल रही हैं। यह देखा गया है कि नए साल के जश्न पर दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम हो जाता है। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस के निर्देश पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात नौ बजे से यात्रियों का निकास बंद रहेगा। इसलिए यात्री राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरकर कनॉट प्लेस नहीं पहुंच सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि कनॉट प्लेस के एफ व बी ब्लॉक की तरफ स्थित गेट से यात्री स्टेशन में प्रवेश कर सकते हैं। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर यात्री पीली लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) व ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के लिए मेट्रो बदल सकेंगे।

यह भी पढ़ें: नव वर्ष के लिए सज गए बाजार, ऑफर की है भरमार, डिजिटल कार्ड हैं खास

यह भी पढ़ें: पर्यटकों का दिल खोलकर स्वागत है, नए वर्ष पर बुला रही हैं कश्मीर की हसीन वादियां

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस