Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं

शनिवार को भी दिल्ली एनसीआर की हवा में सुधार नहीं हुआ। सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 से ऊपर यानि बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। हालांकि सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों के दौरान प्रदूषण के स्तर में सुधार होने के आसार हैं। बहुत खराब श्रेणी से घटकर यह खराब श्रेणी में आ सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 367 के अंक पर रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 34

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 09:02 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण 
के स्तर में सुधार नहीं
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर की हवा में शनिवार को भी सुधार नहीं हुआ। सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 से ऊपर यानी बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। हालांकि सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों के दौरान प्रदूषण के स्तर में सुधार होने के आसार हैं। बहुत खराब श्रेणी से घटकर यह खराब श्रेणी में आ सकता है।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 367 के अंक पर रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 348, ग्रेटर नोएडा का 368, नोएडा का 356, गाजियाबाद का 364 एवं गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 358 दर्ज किया गया। सभी जगहों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 जहां 229 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा वहीं पीएम 10 का स्तर 371 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज हुआ।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सफर इंडिया के मुताबिक शनिवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 32 फीसद रही। शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की 3,471 घटनाएं सामने आई। यह इस सीजन का सबसे अधिक आंकड़ा है।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को हवा की दिशा उत्तर पश्चिम और रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग रही। अनुमान है कि रविवार और सोमवार को हवा की गति में सुधार होगा। इस सूरत में प्रदूषक तत्व छंटने में मदद मिलेगी और एयर इंडेक्स में भी कमी आएगी। सफर इंडिया ने भी अगले दो दिन में दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार होने की संभावना जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.