नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Mayor Election: दिल्ली को आज महापौर मिलेगी या नहीं यह तो निगम की बैठक में कार्यवाही के समापन के बाद ही पता चलेगा। फिलहाल निगम ने पार्षदों से लेकर मनोनीत सदस्यों की शपथ कराने और महापौर व उप महापौर के साथ स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव की तैयारी पूरी कर ली। बैठक जहां खत्म हुई थी वहीं से शुरू होगी।

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा के अनुसार, चार मनोनीत सदस्यों की शपथ हो चुकी थी। अब वह आगे अन्य मनोनीत सदस्यों की शपथ कराएगी। हालांकि निगम के अनुसार केवल एक सदस्य की ही शपथ हुई है और वह भी गोल्डन बुक पर हस्ताक्षर नहीं कर पाया था।

मनोनीत सदस्यों की शपथ कराई तो हंगामा होना तय

ऐसे में अगर, पीठासीन अधिकारी ने मनोनीत सदस्यों की शपथ कराई तो हंगामा होना तय है, लेकिन हंगामा किस सत्र का होगा यह अभी स्पष्ट नहीं है। हो सकता है आम आदमी पार्टी (आप) महापौर का चुनाव कराने के लिए मनोनीत सदस्यों की शपथ पर विरोध दर्ज कराए और सदन की कार्यवाही को चलने दें।

दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए पीठासीन अधिकारी ने सत्या शर्मा ने भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ कांग्रेस से अपील की है कि वह सदन की बैठक सुचारू रूप से चलने दें।

सदन की तैयारियां पूरी

दिल्ली नगर निगम की सदन की बैठक के लिए तैयारी पूरी कर ली है। सदन की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। जहां सिविक सेंटर में पार्षदों की केवल उन गाड़ियों का ही प्रवेश होगा जो निगम द्वारा जारी स्टीकर को लेकर आएंगे। इसके अलावा राजनीतिक दलों की दूसरी गाड़ियों का प्रवेश नहीं होगा। साथ ही कार्यकर्ताओं को सिविक सेंटर के ए ब्लाक भूतल पर कार्यकर्ताओं के लिए स्क्रीन लगाई गई है। जहां पर कार्यकर्ता सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

साथ ही सदन की बैठक चौथे तल पर निर्धारित हैं। जहां पर कार्यकर्ताओं का प्रवेश नहीं होगा। दिल्ली पुलिस ने सदन की सुरक्षा संभाल ली है। करीब 70 पुलिस कर्मी सिविक सेंटर में तैनात रहेंगे। वहीं सदन के भीतर 12 कंमाडो और 70 सिविल डिफेंस वालंटियर्स मार्शल के तौर पर तैनात होंगे।

अलग-अलग बूथों में होगा चुनाव

निगम ने मतदान के लिए दो मतदान बूथों का निर्माण किया है। महापौर के चुनाव के लिए सफेद रंग की मत पेटी, उपमहापौर के चुनाव के लिए हरे रंग की मत पेटी एवं स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव के लिए गुलाबी रंग की मत पेटी निर्धारित की गई हैं।

आज भी नहीं हुआ चुनाव तो अप्रैल तक के लिए टल जाएगी बैठक

दिल्ली नगर निगम में पार्षदों की शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो चुनाव अप्रैल तक के लिए टल सकता है, क्योंकि निगम के महापौर का कार्यकाल 31 मार्च तक ही है। ऐसे में अगर, आज शपथ नहीं हो पाई तो फिर वार्ड समिति और स्थायी समिति के अध्यक्ष का चुनाव कराने का समय नहीं बचेगा। इस चुनाव में भी एक माह का समय लग जाता है।

आम आदमी पार्टी पार्षद दल के नेता मुकेश गोयल ने कहा कि हमारा प्रयास है कि सदन नियमों के मुताबिक चलें और पार्षदों की शपथ साथ ही कार्यसूची में तय किए गए कार्य किए जाएं।

भाजपा की महापौर प्रत्याशी रेखा गुप्ता ने बताया कि आम आदमी पार्टी से आग्रह है कि सदन चलने दे और पार्षदों का शपथ ग्रहण होने थे। ताकि पार्षद जो काम रुके पड़े हैं उन्हें करवा सकें।

ये भी पढ़ें- Delhi Mayor: सदन में फिर हंगामा होने के आसार, बैठक के एजेंडे में सबसे पहले निर्वाचित पार्षदों की शपथ की बात

किसके पास हैं कितने सदस्य

भाजपा : 105 निर्वाचित

सांसद : सात

विधायक : एक

मनोनीत सदस्य : 10

आम आदमी पार्टी : 134 निर्वाचित सदस्य

राज्यसभा सदस्य: तीन

विधायक: 13

कांग्रेस : 9

निर्दलीय: 2

कौन लेंगे महापौर और उप महापौर की वोटिंग में हिस्सा

  • 250 निर्वाचित पार्षद
  • सात लोकसभा सांसद
  • तीन राज्यसभा सदस्य
  • 14 विधायक
  • स्थायी समिति के छह सदस्यों के लिए केवल 250 निर्वाचित पार्षद ही मतदान करेंगे।

यह हैं भाजपा की ओर से महापौर व उप महापौर प्रत्याशी

रेखा गुप्ता (शालीमार बाग बी से पार्षद)

कमल बांगड़ी  (राम नगर से पार्षद)

यह हैं आम आदमी पार्टी के महापौर और उप महापौर प्रत्याशी

शैली ओबराय (ईस्ट पटेल नगर से पार्षद)

आले मोहम्मद ( चांदनी महल से पार्षद)

Edited By: Geetarjun

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट