नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। दिल्ली के विकास का नए सिरे से ढांचा तैयार करने में जुटी दिल्ली सरकार के ऊपर अब नई योजनाओं पर काम जल्द शुरू कराने की चुनौती है। अगर विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ढांचागत विकास की बड़ी योजनाओं पर काम शुरू करा पाती है तो यह जनता को बड़ी राहत देने वाली बात होगी। लोकसभा चुनाव के चलते करीब डेढ़ माह से दिल्ली में विकास कार्य ठप रहा है।

तीन दिन पहले लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द नई योजनाओं की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम कराने वाली एजेंसियों को काम सौंप दिया जाए। दिल्ली सरकार ने सड़कों और फ्लाईओवरों के निर्माण पर इस वर्ष 1900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे ढांचागत विकास पर काम किया जाना है। मगर इसमें से शास्त्री पार्क लालबत्ती सिग्नल फ्री योजना को छोड़ दिया जाए तो इसके अलावा एक भी योजना पर काम शुरू नहीं हो सका है। यह बात सरकार को जरूर चिंता में डाल रही है।

इन योजनाओं को करना है पूरा -नजफगढ़ नाले के किनारे ढांसा रेगुलेटर से द्वारका मोड़ तक 500 करोड़ रुपये की लागत से 25 किलोमीटर लंबी 4 लेन की सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया जाना है। मगर टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।
-रामपुरा, त्रिनगर, इंद्रलोक और कर्मपुरा में राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर पुलों को 86 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा करने का काम भी शुरू किया जाना है।
-303 करोड़ रुपये की लागत से शास्त्री पार्क और सीलमपुर फ़्लाईओवर का निर्माण कार्य जरूर शुरू हो चुका है। अगले 18 महीनों में इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है।
-आश्रम चौक पर भीड़ कम करने और निर्बाध आवागमन के लिए 78 करोड़ रुपये की लागत से अंडरपास बनाया जाना है।
-38 करोड़ रुपये की लागत से वजीराबाद और जगतपुर के बीच हाफ अंडरपास और आउटर ¨रग रोड पर गांधी विहार के निकट पैदल पारपथ के निर्माण कार्य को शुरू किया जाना है।
-सराय काले खां फ्लाईओवर ¨रग रोड पर सराय काले खां के सामने पहले से बने सिंगल फ्लाईओवर को डबल किए जाने की योजना है। इसके अभी तक न बन पाने से इस क्षेत्र में भयंकर जाम लग रहा है।
-आश्रम फ्लाईओवर के विस्तार का जनता को इंतजार । आश्रम से नोएडा या सराय काले खां की ओर आने जाने के लिए कालिंदी कॉलोनी के पास काफी जाम लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की गई योजना को दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल चुकी है।
-मजनूं का टीला व मैटकॉफ हाउस लालबत्ती पर बनने हैं फ्लाईओवर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस