राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में वाहन मालिकों के जल्द घर बैठे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) मिल सकती है। दिल्ली सरकार इन प्लेट की होम डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है।

एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर लगवाने में लोगों को आ रही परेशानियों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नई बुकिग पर रोक लगा रखी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आदेश दिया है कि एचएसआरपी और स्टिकर लगवाने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द आसान किया जाए। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त (यातायात) ने नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनियों से होम डिलीवरी शुरू करने को लेकर बात की है। इसके लिए तीन कंपनियों से बात चल रही है।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी

परिवहन विभाग ने एचएसआरपी की होम डिलीवरी के लिए खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत जैसे ही वाहन मालिक एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे एसएमएस के जरिये बताया जाएगा कि कौन कर्मचारी घर पर नंबर प्लेट लगाने के लिए आएगा और कब तक पहुंचेगा।

ऑनलाइन आवेदन में नहीं देना होगा आरसी और आइडी प्रूफ

दिल्ली सरकार की तरफ से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आसान किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पर अब किसी भी तरह के दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत नहीं है। अब केवल गाड़ी का इंजन नंबर और चेसिस नंबर भरना होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस