राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि ऑड-इवेन पर बहुत अच्छा समर्थन मिला आया है। दिल्ली की जनता ने इसका अच्छे से पालन किया है। हम लोगों ने मिलकर ढाई माह में डेंगू को हराया है। मुझे भरोसा है कि दिल्ली के लोग मिलकर प्रदूषण को भी हराएंगे।

उन्होंने कहा कि पूरे उत्तर भारत में इस समय धुंध की गहरी चादर छाई हुई है। गहरा प्रदूषण भी है। हम लोग दिल्ली में प्रदूषण को लेकर काफी चितित हैं। हम हरसंभव कदम उठा रहे हैं। बाहर से पराली का जो धुंआ दिल्ली आ रहा है, उसके लिए हम लोग कुछ नहीं कर सकते। दिल्ली के अपने प्रदूषण को कम करने के लिए हम लोग पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम मास्क बांट रहे हैं। वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए ऑड-इवेन शुरू किया है। इसका सुबह 8 बजे से लोगों ने पालन किया है। पूरी दिल्ली में इसका पालन हो रहा है। दिल्ली में 30 लाख कारें हैं। सोमवार को 15 लाख कारें सड़कों पर नहीं उतरीं, जिससे प्रदूषण पर असर पड़ा है। दिल्ली के लोगों ने ऑड-इवेन का जबरदस्त समर्थन किया है।

------------------------

जावडेकर को दिल्ली के लोगों की तारीफ करनी चाहिए : केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर विज्ञापन पर खर्च करने की बात पर राजनीति कर रहे हैं। वह झूठ पर झूठ फैला रहे हैं। दिल्ली के विज्ञापन का बजट ही 150 से 200 करोड़ है। अभी भी पैसा काफी पड़ा है। हमने विज्ञापन पर खर्च किस चीज पर किया। हम लोगों ने डेंगू के खिलाफ अभियान पर खर्च किया। क्या ऐसा नहीं करना चाहिए था? क्या लोगों को मरने देना चाहिए था? डेंगू का दिल्ली का अभियान अनूठा है। हम लोगों ने 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान से डेंगू पर काबू पाया। दिल्ली के लोगों के प्रयास के कारण दिल्ली में डेंगू कम हुआ, जबकि दुनिया में डेंगू के मामले बढ़े हैं। सिर्फ दिल्ली में कम हुआ है। इसके लिए प्रकाश जावडेकर को दिल्ली के लोगों की तारीफ करनी चाहिए न कि उनके इतने बड़े प्रयास को कमजोर करना चाहिए। उत्तर भारत के प्रदूषण पर केंद्र सरकार को ही काम करना होगा। हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में जल रही पराली पर केंद्र सरकार ही काम कर सकती है। इसके लिए दिल्ली को दोष देना ठीक नहीं है। केंद्र को सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर विकल्प की तलाश करनी चाहिए।

----------------- बॉक्स

ओला, उबर, टैक्सी और ऑटो चालक न बढ़ाएं किराया : सीएम

ओला, उबर, टैक्सी और ऑटो चालकों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आग्रह किया है कि वे किराया न बढ़ाएं और न ही ओवरचार्जिग करें। ऐसा करने पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ऑड-इवेन में 30 लाख में से 15 लाख वाहन सड़क पर नहीं उतरेंगे तो प्रदूषण कम होगा ही। जब सारी दिल्ली ऑड-इवेन का समर्थन व पालन कर रही है, ऐसे में भाजपा विरोध कर रही है, यह ठीक नहीं है। दिल्ली के लोग प्रयास कर रहे हैं और भाजपा विरोध कर रही है। यह ठीक नहीं है। दिल्ली के लोगों के प्रयास का साथ देना चाहिए। इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं ट्रैफिक पुलिस से अपील करता हूं कि वह ऑड-इवेन का पालन कराए व लोगों को सहयोग करें। जरूरत महसूस हुई तो उपराज्यपाल से बात भी करूंगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप