नई दिल्ली,  जागरण संवाददाता। Delhi Business News: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दिल्ली बाजार पोर्टल (Delhi Bazaar Portal) को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसे लेकर आम आदमी पार्टी (aap) ट्रेड विंग ने दिल्ली के प्रमुख कारोबारियों के साथ मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग की। इसमें कारोबारी नेताओं ने अपने विचार रखें तथा सुझाव दिए। आप ट्रेड विग के संयोजक बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि कान्फ्रेंसिंग में कारोबारियों ने कई अहम सुझाव दिए। जैसे, जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) में रजिस्टर्ड व्यापारियों को ही पोर्टल में जगह मिले। इसके अलावा एक मोबाइल एप बनना चाहिए। किसी ने सुझाव दिया कि एचएसएन (सामंजस्य प्रणाली नामकरण) कोड के हिसाब से पोर्टल बनना चाहिए। भुगतान किस तरह होगा, इस पर भी सुझाव दिया गया।

व्यापारियों का ग्रेड तय करने के साथ- साथ खरीदार और व्यापारी के बीच सीधे बातचीत और करार पर जोर दिया गया। इस तरह के कई और सुझाव आए हैं, जो दिल्ली सरकार तक भेजे जाएंगे। बृजेश गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद इस मामले में रुचि ले रहे हैं। कुछ दिन पहले व्यापारियों के साथ संवाद में उन्होंने कहा था कि दिल्ली के व्यापारियों के लिए वह ऑनलाइन 'दिल्ली बाजार' बनाना चाहते हैं। जिससे दुनिया जान सकेगी कि दिल्ली में क्या माल बनता या बिकता है। इसको हम वर्चुअल दिल्ली बाजार कह सकते हैं। दिल्ली का बाजार एक पोर्टल के ऊपर आ जाएगा। जिसमें उद्योग और बाजार वाले आएंगे और अपने उत्पादों को बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकेंगे। इससे ग्राहक घर बैठे ही खरीदारी कर सकता है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री के सलाहकार गोपाल मोहन, व्यापारी नेता राकेश यादव, महेंद्र अग्रवाल, नवदीप मल्होत्रा, गुरमीत अरोड़ा, ललित अग्रवाल, तरुण चतुर्वेदी, भारत अरोड़ा, सुनील गुप्ता व अजय सोनी समेत अन्य ने विचार रखे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Posted By: JP Yadav

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस