Move to Jagran APP

सुरक्षित साइकि¨लग के लिए बने अलग से लेन

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र के पहले विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर साइकिल च

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 08:08 PM (IST)
सुरक्षित साइकि¨लग के लिए बने अलग से लेन
सुरक्षित साइकि¨लग के लिए बने अलग से लेन

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली :

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र के पहले विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर साइकिल चलाने के सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण से संबंधित लाभ के बारे में जागरूक करने के लिए रविवार को वसंत कुंज के एंबियस मॉल के पास साइकिल रैली साइक्लोथॉन आयोजित किया गया। इसमें बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने मांग की कि सुरक्षित साइकिलिंग के लिए अलग लेन बनाई जाए और फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाए जाएं।

रैली में आए साइकिल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने कहा कि 200 साल से साइकिलें हमारे साथ हैं। आधुनिक सामग्रियों ने उन्हें विशिष्ट रूप से लंबे समय तक के लिए जीवित और बहुमुखी बना दिया है। ये परिवहन के सबसे सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और इको फ्रेंडली साधन हैं। गरीबों के लिए ये अक्सर ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में नौकरियों, शिक्षा, बाजारों और सामुदायिक गतिविधियों तक पहुंचने का सबसे अच्छा माध्यम है। साइकिल ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए स्कूल जाने की सबसे अच्छी सवारी है। एक किलोमीटर कार चलाने से 250 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड हवा में घुलता है, जबकि साइकिल चलाने से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता।

विशेषज्ञों ने बताया कि भारत में वर्ष-2016 में सड़क दुर्घटना में ढाई हजार से अधिक साइकिल चालकों की मौत हो गई थी। सड़क दुर्घटना में लगभग 10 प्रतिशत साइकिल चालकों की या तो मौत होती है या वे गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। इसलिए साइकिल चालकों के लिए अलग से साइकिल लेन, स्ट्रीट लाइट, ट्रैफिक सिग्नल, संकेतक व लाइट के साथ साइकिलिंग के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा विकसित करने की जरूरत है। कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने साइकिल पर स्टंट भी दिखाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.