Move to Jagran APP

19 से 31 तक बंद रहेंगे दिल्ली-एनसीआर के कोयला आधारित उद्योग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : 19 जनवरी से दिल्ली-एनसीआर के कोयला आधारित औद्योगिक इकाइयां बंद हो जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 08:40 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 08:40 PM (IST)
19 से 31 तक बंद रहेंगे दिल्ली-एनसीआर के कोयला आधारित उद्योग
19 से 31 तक बंद रहेंगे दिल्ली-एनसीआर के कोयला आधारित उद्योग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : 19 जनवरी से दिल्ली-एनसीआर के कोयला आधारित औद्योगिक इकाइयां बंद हो जाएंगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने इस संबंध में संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए हैं। आसियान सम्मेलन के प्रतिनिधियों की मौजूदगी के लिए यह तैयारी की गई है। ये सभी इकाइयां 31 जनवरी तक के लिए बंद रहेंगी।

prime article banner

एनसीआर के ईंट-भट्ठे भी इस दौरान बंद रहेंगे। स्थानीय निकाय भी वायु प्रदूषण को कम करने के हर कदम उठाएंगे। इनमें पानी के छिड़काव से लेकर सार्वजनिक परिवहन को मजबूती देने जैसे कदम भी शामिल हैं। हालाकि अभी हवा अच्छी गति से चल रही है, ऐसे में प्रदूषण बहुत अधिक नहीं है, लेकिन इसके बावजूद आसियान प्रतिनिधियों को प्रदूषण से परेशानी न हो इसके लिए ये तैयारिया सीपीसीबी की तरफ से की जा रही हैं। यदि प्रदूषण का स्तर इस दौरान खतरनाक श्रेणी में पहुंचता है तो तुरंत आपात स्तर के नियमों को लागू करने की तैयारियां करने के लिए भी कहा गया है। इसमें ऑड-इवेन लागू करना, ट्रकों का प्रवेश बंद करना और निर्माण कार्यो पर रोक शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.