नई दिल्ली, जेएनएन/ एएनआइ। दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली सरकार के हवाले से समाचार एजेंसी एजेंसी एएनआइ ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 293 हो गई है। इन मरीजों में 182 कोरोना पॉजिटिव मरीज निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे।

मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को दिल्‍ली में 141 नए मामले सामने आए। नए मामलों में 129 निजामुद्दीन तब्‍लीगी मरकज में शामिल हुए लोग हैं। मरकज से निकाले गए अब तक 182 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

 

कोरोना से अब तक चार लोगों की मौत 

दिल्ली सरकार के मुताबिक, राजधानी में अब तक कोरोना से पीड़ित चार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से दो मृतक निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में शामिल हुए थे। इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच बुधवार को दिल्ली में 32 नए मामले सामने आये थे। दिल्ली के 32 नए संक्रमितों में 29 मरीज निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में आए थे, जबकि अन्य दो विदेश से लौट कर आए हैं और एक में संक्रमण के कारण का पता नहीं चल पाया था।

14 विदेशियों समेत 17 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

लॉकडाउन के बावजूद मस्जिदों में रह रहे जमात में शामिल 14 विदेशियों समेत 17 के खिलाफ वेलकम थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस को बुधवार को इसकी सूचना मिली थी। सभी के खिलाफ बीमारी फैलाने व सरकारी आदेश का उल्लंघन करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मस्जिद में मिले लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। पुलिस को बुधवार को वेलकम की दो मस्जिदों में जमाती रुके होने का पता चला।

पुलिस को गोला मस्जिद में आठ लोग मिले, इनमें इमाम समेत सात लोग इंडोनेशिया के हैं। इसी तरह एक अन्य मस्जिद में भी नौ लोग मिले। इसमें सात इंडोनेशिया के हैं, जबकि दो स्थानीय हैं। पुलिस को जांच में पता चला है कि दोनों मस्जिदों में 22 मार्च से ही यह जमाती रूके हुए थे।

निजामुद्दीन में ड्रोन से किया जा रहा सैनिटाइजेशन

कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज व आसपास के क्षेत्र को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है। गुरुवार को भी एसडीएमसी ने निजामुद्दीन व आसपास के क्षेत्र को ड्रोन और दमकल वाहनों से सैनिटाइज किया। मस्जिद की इमारत और आसपास एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया। मरकज के सभी तलों को भी सैनिटाइज किया गया है। 40 कर्मचारियों की टीम ने क्षेत्र की संकरी गलियों और सड़कों पर पंपों से छिड़काव किया है। इसके लिए चार ट्रैक्टर लगाए गए हैं।

पूरे इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा

निजामुद्दीन इलाके के चारों ओर अब सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। यहां हर गली के एंट्री प्वाइंट पर बैरिकेड लगाकर पुलिस व अर्धसैनिक बल को तैनात कर दिया गया है। ताकि इन कॉलोनियों से कोई न तो अंदर आ सके और न बाहर जा सके। यही नहीं पुलिस आसपास के इलाकों पर ड्रोन कैमरों से भी नजर रख रही है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस