Move to Jagran APP

हाउस टैक्स के भरोसे आर्थिक सेहत सुधारने में जुटा निगम

कोरोना काल में सूबे की सरकार की बात करें या फिर नगर निगम की। सभी की आर्थिक स्थिति बदतर हो गई है। हालत यह है कि सिर्फ जरूरी कार्य ही निपटाए जा रहे हैं। ऐसे में निगम हाउस टैक्स के जरिए अपनी आर्थिक सेहत सुधारने में जुटा है। एक तरफ लोगों को हाउस टैक्स जमा करने के लिए जागरूक किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना को देखते हुए लोगों को अतिरिक्त सुविधाएं दी जा रही है। लोग भी अब धीरे-धीरे हाउस टैक्स जमा करने लगे हैं। निगम इस पहल में जुटा हुआ है कि 31 जुलाई से पहले सभी लोग हाउस टैक्स जमा कर दें जिससे कि निगम की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 10:21 PM (IST)
हाउस टैक्स के भरोसे आर्थिक सेहत सुधारने में जुटा निगम
हाउस टैक्स के भरोसे आर्थिक सेहत सुधारने में जुटा निगम

भगवान झा, पश्चिमी दिल्ली

prime article banner

कोरोना काल में सूबे की सरकार की बात करें या फिर निगम की, सभी की आर्थिक स्थिति बदतर हो गई है। हालत यह है कि इस समय सिर्फ जरूरी कार्य ही निपटाए जा रहे हैं। ऐसे में निगम हाउस टैक्स के जरिए अपनी आर्थिक सेहत सुधारने में जुटा है। एक तरफ लोगों को हाउस टैक्स जमा करने के लिए जागरूक किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना को देखते हुए लोगों को अतिरिक्त सुविधाएं दी जा रही है। लोग भी अब धीरे-धीरे हाउस टैक्स जमा करने लगे हैं। निगम इस पहल में जुटा हुआ है कि 31 जुलाई से पहले सभी लोग हाउस टैक्स जमा कर दें, जिससे कि निगम की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके। लगाए गए हैं कई शिविर : निगम अधिकारियों ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोग हाउस टैक्स जमा करें, इसको लेकर निगम की ओर से काफी प्रयास किए जा रहे हैं। नजफगढ़ जोन में अभी तक तीस शिविर लगाए जा चुके हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों ने अपने हाउस टैक्स जमा किए हैं। इसके अलावा आने वाले समय में आरडब्ल्यूए और पार्षद की मदद से और भी शिविर आयोजित किए जाएंगे। खासकर कॉलोनी वाले इलाके में शिविर आयोजित करना काफी अच्छा रहता है। लोगों को घर के पास ही हाउस टैक्स जमा करने की सुविधा मिल जाती है। इस वित्तीय वर्ष में 46 हजार लोगों ने जमा किए टैक्स : निगम अधिकारियों ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अभी तक नजफगढ़ जोन के 46 हजार लोगों ने हाउस टैक्स जमा किए हैं। इसमें से 35 हजार पांच सौ लोगों ने ऑनलाइन टैक्स जमा किए हैं, वहीं 10 हजार पांच सौ लोगों ने कार्यालय व शिविर में जाकर अपने हाउस टैक्स जमा किए हैं। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2018-19 व 2019-20 के लिए 92 हजार लोगों ने हाउस टैक्स जमा किए हैं। 31 जुलाई तक इन आंकड़ों में वृद्धि होगी और इससे मिले पैसे से निगम अपनी विकास योजनाओं को पंख देने में सफल हो सकेगा। निगम कर रहा लोगों से अपील :

पूर्व नेता सदन कमलजीत सहरावत ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को हाउस टैक्स जमा करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। द्वारका की सोसायटियों में फॉर्म पहुंचाए गए हैं, वहीं कालोनियों में शिविर लगाने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण के बाद निगमकर्मियों पर काम का दबाव बढ़ गया है। साफ-सफाई के अलावा कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है। कॉलोनियों के नालों की सफाई की जा रही है। इन सब में पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में हम सभी लोगों से अपील करते हैं कि वे हाउस टैक्स तय समय पर जमा करा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.