नई दिल्ली [निहाल सिंह]। कोरोना पर नियंत्रण और टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उत्तरी निगम ने अनोखी योजना शुरू करने का फैसला लिया है। निगम अब कोरोना टीका लगवाने वालों को संपत्तिकर में पांच फीसद की छूट देगा। निगम के संपत्तिकर विभाग इस योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि महापौर ने इसके आदेश जारी कर दिए है। यानि इस वर्ष जून तक संपत्तिकर जमा कराने में निगम संपत्ति धारकों को 20 फीसद की छूट देगा।

वर्तमान वित्तीय वर्ष का 30 जून तक अग्रिम कर जमा कराने में 15 फीसद की छूट मिलती है। 20 फीसद छूट का लाभ लेने के लिए संपत्ति मालिक या उसके परिवार के टीकाकरण के लिए योग्य चार सदस्यों को टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

महापौर जय प्रकाश ने बताया कि कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यह चिंता का विषय है। ऐसे में जरूरी है कि लोग दवाई भी लें और कोरोना के बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन भी करें। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभाग को संपत्तिकर में पांच फीसद की अतिरिक्त छूट देने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि इससे निगम को राजस्व के रूप में लाभ तो होगा ही बल्कि लोग भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि जो भी लोग टीकाकरण के लिए योग्य हैं वह टीकाकरण कराएं। जय प्रकाश ने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। मैंने खुद टीका कराया है और मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। लोगों को आगे आकर योग्य लोगों को टीका लगवाना चाहिए। वहीं, दवाई के साथ कढ़ाई यानि मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना चाहिए।

कोरोना के बाद भी वसूल किया था ज्यादा टैक्स

संपत्तिकर से आय निगम के राजस्व का बेहतर महत्वपूर्ण जरिया है। यही वजह है कि निगम संपत्तिकर से राजस्व बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रहा है। बीते वित्तीय वर्ष में कोरोना और लाकडाउन के बाद भी निगम ने न केवल करदाताओं की संख्या बढ़ाई बल्कि राजस्व में भी बढ़ोत्तरी की थी। वर्ष 2019-20 में जहां निगम ने 548 करोड़ रुपये संपत्तिकर से वसूल किए थे वहीं, इस वर्ष 645 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है।

  • वर्ष 2019-20 में निगम ने 4.18 लाख करदाताओं से 548 करोड़ रुपये का संपत्तिकर वसूल किया था।
  • वर्ष 2020-21 में निगम ने 4.23 लाख संपत्तिकर दाताओं से 645 करोड़ रुपये वसूल किए
  • 27 जनवरी से शुरू हुई आम माफी योजना के तहत 48 हजार संपत्तिकर दाताओं को 230 करोड़ रुपये जमा किए
  • आम माफी योजना से 500 करोड़ रुपये का संपत्तिकर माफ किया

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021