ललित कौशिक, नई दिल्ली

दिल्ली का कोना-कोना सुंदर और स्वच्छ दिखने के लिए विदेशी कलाकार भी मैदान में उतर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को साकार करने की दिशा में वे भी योगदान दे रहे हैं। दिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए वे पूरी शिद्दत से जुटे हैं। उन पर भी इसकी खुमारी सिर चढ़कर बोल रही है। इसके लिए उन्होंने अपने हाथ में ब्रश थाम लिया है।

अब तक दिल्ली के कई फ्लाईओवरों, स्कूलों व कॉलोनियों की दीवारों पर खूबसूरत कलाकृतियां बनाकर उन्हें नई पहचान दे चुके हैं। यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है। इसके दीदार के लिए लोगों के कदम सहज ही रुक जाते हैं। कुछ ऐसा ही कार्य रामलीला मैदान के पास जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर स्थित डलाव घर की दीवारों पर किया जा रहा है।

यहां डलाव घर की बदरंग दीवारों पर विदेशी कलाकार गंभीरता के साथ सुंदर कलाकृतियां बनाने में लगे हैं। इन कलाकृतियों से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा हैं। डलाव घर की दीवार पर सफाई करते कर्मचारी, कूड़ा उठाने वाली गाड़ी और फूल की तस्वीर को उकेरने का कार्य जारी है। साथ ही कूड़ा कूड़ेदान में डालने का नारा भी डलाव घर की दीवार पर लिखा गया है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक डलाव घरों को सुंदर बनाने का कार्य किया जा रहा है। जब डलाव घर की दीवारें सुंदर दिखेंगी तो लोग उसके बाहर कूड़ा फेंककर नहीं जाएंगे। आमतौर पर डलाव घर के बाहर कूड़ा पसरा रहता है। इस स्थिति को रोकने के लिए डलाव घरों की दीवारों को रंगा जा रहा है।

दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के संस्थापक योगेश सैनी का कहना है कि यह कार्य उन्हें निगम की तरफ से मिला है। डलाव घर को खूबसूरत बनाने का काम किया जा रहा है, जिसमें विदेशी कलाकारों की टीम भी है। एक विदेशी कलाकार ने बताया कि उन्हें यह कार्य करना काफी अच्छा लगता है। जब दीवारें सुंदर दिखेंगी तो लोग गंदगी भी नहीं करेंगे और स्वच्छ भारत का सपना भी साकार होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप