Move to Jagran APP

एक जून से दिल्ली सचिवालय में होगा बदलाव, यूज एंड थ्रो वाले पेन, पानी बोतल, कटलरी पर पाबंदी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को बताया कि ‘यूज एंड थ्रो वाली पेन और पानी की बोतलें आदि कुछ भी इस्तेमाल नहीं की जाएंगी। इनके स्थान पर धातु बांस कागज और मिट्टी से बनी वस्तुओं के प्रयोग पर जोर दिया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 14 May 2022 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 06:10 PM (IST)
एक जून से दिल्ली सचिवालय में होगा बदलाव, यूज एंड थ्रो वाले पेन, पानी बोतल, कटलरी पर पाबंदी
पर्यावरण मंत्री ने कहा, मेटल, बांस, पेपर, मिट्टी से बनी वस्तुओं के प्रयोग पर दिया जाएगा ज़ोर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली सचिवालय में एक जून से एकल उपयोग प्लास्टिक की सभी वस्तुएं प्रतिबंधित होंगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को बताया कि ‘यूज एंड थ्रो वाली पेन और पानी की बोतलें आदि कुछ भी इस्तेमाल नहीं की जाएंगी। इनके स्थान पर धातु, बांस, कागज और मिट्टी से बनी वस्तुओं के प्रयोग पर जोर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदूषण पर रोकथाम के लिए उठाए जा रहे जरूरी कदम

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में प्रदूषण के खिलाफ समर एक्शन प्लान की शुरुआत की गई है। वहीं, एकल उपयोग प्लास्टिक पर पाबंदी की तैयारी है।

एक बार उपयोग के बाद नहीं होता है कटलरी का उपयोग

स्ट्रा, प्लास्टिक के गिलास, कांटे जैसे तमाम प्लास्टिक की वस्तुएं एक बार उपयोग के बाद फेंक दिए जाते हैं। इन्हें दोबारा उपयोग में नहीं लाया जा सकता। ऐसे में कई बार लोग इन्हें समाप्त करने के लिए जमीन में दबाकर या जलाकर नष्ट करने की कोशिश करते हैं। लेकिन, यह वायु, जल और भूमि प्रदूषण के लिए गंभीर खतरा साबित होता है।

एकल उपयोग प्लास्टिक की वस्तुओं के उपयोग के लिए जागरूकता अभियान जरूरी

गोपाल राय ने कहा कि एकल उपयोग प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग रोकने के लिए जागरूकता अभियान जरूरी है। एकल उपयोग प्लास्टिक की जगह अब बांस, कांच, धातु या पेपर से बनी कटलरी को प्रयोग में लाया जाएगा। वहीं, जेल-बाल या इंक पेन का प्रयोग किया जाएगा। जबकि, प्लास्टिक के बैनर्स और पोस्टर की जगह अब कपड़े या कागज के बैनर ही बनाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.