Move to Jagran APP

सीबीएसई परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए छात्र कर सकते हैं आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन सभी छात्रों को बड़ी राहत दी है। जो कोविड-19 महामारी के कारण शिफ्ट हो गए हैं और किसी दूसरे जिले में चले गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 01:25 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 06:13 AM (IST)
सीबीएसई परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए छात्र कर सकते हैं आवेदन
सीबीएसई परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए छात्र कर सकते हैं आवेदन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। इससे उन छात्रों को राहत मिलेगी जो लॉकडाउन की वजह से यहां-वहां फंस गए थे। बोर्ड के आदेश के मुताबिक छात्र फिलहाल जिस जिले में रह रहे हैं उसी जिले में परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं।

छात्रों को परीक्षा केंद्रों को बदलने का आवेदन स्कूल के जरिये देना होगा। स्कूल यह जानकारी बोर्ड को देंगे। सीबीएसई ने 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं और 10वीं की सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली की बोर्ड की परीक्षाओं को एक जुलाई से 15 जुलाई के दौरान आयोजित करने का निर्णय किया है। बोर्ड के अनुसार छात्रों की श्रेणियों को भी निर्धारित किया है जो परीक्षा केंद्रों को बदलने की मांग करना चाहते हैं। उन सभी छात्रों को इसकी पात्रता मिलेगी जो देश के किसी दूसरे जिले में शिफ्ट हो गए हैं और उनका स्कूल पहले उस जिले में था जहां पर वह रह रहे थे। छात्रावास में रहने वाले छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड ने स्पष्ट किया कि जिन जिलों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूल मौजूद हैं वहीं पर ही परीक्षा केंद्र होंगे। अगर छात्र किसी ऐसे जिले में है जहां बोर्ड से संबद्ध कोई स्कूल नहीं है तो निकटतम जिले में बोर्ड के संबद्ध स्कूल में परीक्षा केंद्र निर्धारित किया जाएगा।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि किसी भी कंटेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्रों नहीं बनाया जाएगा। जो भी परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जोन में मौजूद हैं। उसे बाहर स्थानांतरित किया जाएगा। इसके अलावा एक ही जिले में परीक्षा केंद्रों में बदलाव का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली को एक जिले के तौर पर निर्धारित किया है। यानी परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिल्ली के छात्रों को नहीं मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.