नई दिल्ली । दीपावली और छठ पूजा मे घर जाने वालो की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेल प्रशासन ने दिल्ली के स्टेशनो पर 10 नवंबर से 16 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। इस दौरान यात्री के साथ किसी को भी प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति नही मिलेगी। हालांकि, बुजुर्ग और बीमार यात्रियो को इससे अलग रखा गया है ताकि उन्हे परेशानी नही हो। वही, 15 और 16 नवंबर को पार्सल सेवा भी बद रहेगी।

172 अतिरिक्त ट्रेने, 94 नियमित ट्रेनो मे 160 अतिरिक्त कोच

उलार रेलवे के महाप्रबंधक एके पूठिया ने बताया कि यात्री आसानी से सफर कर सके, इसके लिए 172 अतिरिक्त ट्रेने चलाई जा रही है। इसके साथ 94 नियमित ट्रेनो मे 160 अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे है। पिछले वर्ष दीपावली से छठ के बीच पूर्व दिशा की ओर लगभग चार लाख यात्रियो ने यात्रा की थी।

इसलिए इस बार पांच लाख यात्रियो को ध्यान मे रखकर अतिरिक्त ट्रेन व कोच की व्यवस्था की गई है। उलार प्रदेश और बिहार के 50 शहरो के लिए नौ जोड़ी सुविधा एक्सप्रेस और 72 जोड़ी स्पेशल एक्सप्रेस और जनसाधारण ट्रेने चलाई जा रही है।

उन्होने बताया कि अमूमन एक यात्री को ट्रेन मे चढ़ाने के लिए कई लोग आ जाते है, जिससे प्लेटफार्म पर भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे मे प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करने मे परेशानी होती है। इसलिए दीपावली से छठ तक राजधानी के स्टेशनो नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनद विहार टर्मिनल, सराय रोहिल्ला और हजरत निजामुद्दीन पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री नही करने का फैसला किया गया है।

बढ़ाई आरपीएफ जवानो की संख्या

महाप्रबंधक ने बताया कि भीड़ नियत्रित करने तथा यात्रियो की सुरक्षा को ध्यान मे रखकर सभी प्रमुख स्टेशनो पर आरपीएफ के जवानो की सख्या दोगुनी कर दी गई है। नई दिल्ली स्टेशन पर रोजाना 250 जवान तैनात रहते हैं जिनकी संख्या बढ़ाकर 500 कर दी गई है।

इसी तरह से पुरानी दिल्ली मे आरपीएफ जवानो की संख्या 350 से बढ़ाकर 700 कर दी गई है। आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी दिल्ली पुलिस के उच्च अधिकारियो के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। स्टेशनो पर एंबुलेस और डॉक्टरो की तैनाती के साथ अधिकारियो द्वारा निगरानी भी की जा रही है।

बनाए गए अतिरिक्त टिकट काउटर

राजधानी के प्रमुख स्टेशनो पर कुल 89 अनारक्षित टिकट काउटर है। लेकिन भीड़ को देखते हुए नई दिल्ली पर 14, पुरानी दिल्ली मे 10, आनद विहार मे आठ, हजरत निजामुद्दीन पर दो तथा अन्य स्टेशनो पर 10 अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउटर खोला गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस