Move to Jagran APP

दशानन के साथ जला कोरोना का पुतला

बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक दशहरा पर्व कोरोना रूपी रावण के पुतले का दहन करके मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:15 PM (IST)
दशानन के साथ जला कोरोना का पुतला
दशानन के साथ जला कोरोना का पुतला

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

loksabha election banner

बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक दशहरा पर्व कोरोना रूपी रावण के पुतले का दहन करके मनाया गया। जिस प्रकार भगवान श्रीराम ने रावण को मारकर असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म व बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश दिया था। ठीक उसी प्रकार इस बार लोगों ने चीन में जन्मे विश्व के सबसे बड़े दुश्मन कोरोना का पुतला जलाकर उसे मिटाने का संदेश दिया। रामलीला समितियों के साथ-साथ गली व मोहल्लों में भी कोरोना रूपी रावण का पुतला जलाया गया। वहीं, कई जगहों पर कोरोना के कारण रामलीला मंचन नहीं हुआ तो एलईडी स्क्रीन पर लोगों को रामलीला दिखाई गई। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया।

रविवार को रामलीला में भगवान राम व रावण सेना के बीच युद्ध का मंचन किया गया। सीबीडी ग्राउंड में बालाजी रामलीला कमेटी द्वारा तीन घंटे की संपूर्ण रामलीला दिखाई गई। श्रीराम के हाथों रावण वध के ²श्य पर भक्ति में डूबे दर्शकों ने जय श्रीराम का जयकारा लगाकर कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। मंच से रावण वध के माध्यम से लोगों तक बुराई पर अच्छाई का संदेश पहुंचाया गया। साथ ही रावण, कुंभकरण, मेघनाद सहित कोरोना के पुतले का भी दहन किया गया। यहां मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि हमें भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में जनसेवा के लिए काम करने की जरूरत है। जिस प्रकार भगवान राम ने बुराई के प्रतीक रावण का वध किया था और देवी दुर्गा ने महिषासुर, शुंभ-निशुंभ पर विजय प्राप्त की थी। उसी प्रकार हम सब को भी कोरोना रूपी दानव से शीघ्र निजात मिलेगी।

इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी सरकारी दिशानिर्देशों का भी पालन किया गया। दो गज दूरी पर कुर्सियां बिछाई गई थीं । रामलीला मैदान को सैनिटाइज कर संक्रमण से बचाने का विशेष प्रबंध किया गया था। लोग रावण का पुतला दहन देखने को उत्साहित दिखे। कोई दीवार पर चढ़कर, तो कोई टेंट के अंदर घुस कर पुतला दहन देखता नजर आया। इस मौके पर भाजपा के शाहदरा जिलाध्यक्ष रामकिशोर शर्मा, हृदेश अग्रवाल, भगवत रस्तोगी, दिनेश गुप्ता, राजकुमार भाटी, यतेंद्र गुप्ता, प्रदीप नागपाल, अशोक अग्रवाल, पंकज कोचर आदि लोग मौजूद रहे। ------

एलईडी पर दिखाया गया कार्यक्रम इंद्रप्रस्थ रामलीला द्वारा एलईडी पर पिछले वर्ष का पुतला दहन दिखाया गया। साथ ही पिछले वर्ष पुतला दहन कार्यक्रम में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के भाषण का प्रसारण भी किया गया। बाबरपुर में श्री आजाद रामलीला कला केंद्र ने कोरोना, चीन और रावण का पुतला जलाकर बुराई पर अच्छाई का संदेश दिया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष वीरेंद्र खंडेलवाल, चक्रेश अग्रवाल, सुशील शर्मा, कुंवर विजय आदि लोग मौजूद रहे। वहीं, शास्त्री पार्क में विष्णु अवतार रामलीला कमेटी द्वारा रावण, कुंभकरण, मेघनाद व कोरोना का पुतला दहन किया गाय। जिसमें विधायक अनिल बाजपेयी, अब्दुल रहमान मलिक, आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता व नगर निगम प्रभारी दुर्गेश पाठक, दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग से जाकिर खान, पार्षद रामराज तिवारी, हसीबुल हसन, प्रवीण बंसल, गौरव शर्मा, बिजेंदर प्रधान व रेखा रानी, ठाकुर प्रेम पाल, हरीश चौधरी, राजमणि मिश्रा, दिवाकर पांडेय, राजेंद्र तिवारी आदि मौजूद रहे।

---------

बच्चों ने भी जलाया रावण का पुतला

पांडव नगर एस ब्लॉक आरडब्ल्यूए ने बच्चों के साथ मिलकर कोरोना रूपी रावण का पुतला दहन किया। क्षेत्र के बच्चे राम, लक्ष्मण, सीता बने आरडब्ल्यू प्रधान बिजेंद्र शर्मा जी ने कोरोना रावण को जलाते हुए भगवान से प्रार्थना की कि इस महामारी का जल्द से जल्द देश से खत्म हो। लोगों से सावधानी बरतते हुए अपने परिवार व स्वयं को सुरक्षित रखने का आह्वान किया। कार्यक्रम में संस्था के वरिष्ठ पदाधिकारी सूरज लाल कश्यप महामंत्री महेश चौहान, विश्वेंद्र, अनिल आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.