Move to Jagran APP

Delhi MCD Election 2022 में BJP और AAP में हुआ कड़ा मुकाबला, कहीं दिग्गजों ने मारी बाजी; कई हुए मायूस

दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा और आप में कड़ा मुकाबला हुआ। इसमें कई पूर्व महापौर से लेकर भाजपा के कद्दावर नेता अपनी सीट निकालने में कामयाब रहे तो कई को हार का सामना करना पड़ा। जीतने वालों का अपने-अपने राजनीतिक दल में कद बढ़ना स्वाभाविक है।

By Nihal SinghEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 08 Dec 2022 10:37 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:37 AM (IST)
Delhi MCD Election 2022 में BJP और AAP में हुआ कड़ा मुकाबला, कहीं दिग्गजों ने मारी बाजी; कई हुए मायूस
कहीं दिग्गजों की जीत तो कहीं हुई हार, फोटो जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता: दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा और आप में कड़ा मुकाबला हुआ। इसमें कई पूर्व महापौर से लेकर भाजपा के कद्दावर नेता अपनी सीट निकालने में कामयाब रहे तो कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। जीतने वालों का अपने-अपने राजनीतिक दल में कद बढ़ना स्वाभाविक है।

loksabha election banner

हार का सामना करने वाले नेताओं को पार्टी में अपना वजूद बनाये रखने के लिए संघर्ष करना होगा। जो पांच बड़े नेता जीतकर आए हैं, उनमें पूर्व महापौर कमलजीत सहरावत, राजा इकबाल सिंह, नीमा भगत, योगिता सिंह, रेखा गुप्ता और प्रेम चौहान शामिल हैं। इसी प्रकार जो हार गए हैं उनमें भाजपा के बिपिन बिहारी सिंह, श्याम शर्मा, अवतार सिंह आप के पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे विकास गोयल, कांग्रेस से पूर्व महापौर फरहाद सूरी शामिल हैं।

कई विधायक अपने क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी को नहीं दिला पाए जीत 

आम आदमी पार्टी (आप) और भाजपा के कई कद्दावर विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के वार्डों से पार्टी उम्मीदवारों को जीता नहीं पाए। स्थिति यह है कि दिल्ली सरकार के दो मंत्रियों- कैलाश गहलोत और सत्येंद्र जैन के विधानसभा क्षेत्रों के वार्डों से आप का खाता भी नहीं खुल सका। सत्येंद्र जैन भ्रष्टाचार के आरोप में अभी तिहाड़ जेल में हैं।

मनीष सिसोदिया के क्षेत्र में मिली हार 

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी के क्षेत्र के वार्डों में भी पार्टी उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा। मनीष सिसोदिया पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। इस क्षेत्र में नगर निगम के चार वार्डों में से तीन में आप के उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा। भाजपा विधायक व प्रतिपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी के विधानसभा क्षेत्र के पांच वार्डों में से चार में भाजपा उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा। इन चारों सीटों पर आप ने जीत दर्ज की।

Delhi MCD Election 2022: मुस्लिम बहुल क्षेत्र में इस पार्टी ने लहराया परचम, जाने इन 23 वार्डों में कौन रहा आगे

Delhi MCD Election में AAP की ओर से महिलाओं ने लहराया परचम, चुनाव में गूंजा आधी आबादी का मुद्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.