Move to Jagran APP

केजरीवाल ने PM मोदी पर कसा तंज, OBC-दलित पर शुरू हुई रार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान कि भाजपा में अस्‍सी फीसद दलित और पिछड़े हैं। यह बात केजरीवाल को हजम नहीं हुई। तब क्‍या था केजरीवाल ने मोदी पर एक तगड़ा तंज कस दिया।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 09:41 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 08:04 AM (IST)
केजरीवाल ने PM मोदी पर कसा तंज, OBC-दलित पर शुरू हुई रार

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केजरीवाल आमने-सामने हैं। लेकिन इस बार विषय बदल गया है। दोनों नेताओं के बीच तकरार का विषय दलित और पिछड़ा वर्ग है। जहां मोदी इस बात का दावा करते हैं कि उनकी पार्टी संगठन में 80 फीसद दलीत और पिछड़े हैं तो वहीं केजरीवाल उन पर तगड़ा तंज कसते हुए नजर आते हैं।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी की मंगलवार को दिल्ली में हुई कोर ग्रुप की बैठक में पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाया था। आज इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक, देश का पिछड़ा वर्ग और दलित वर्ग राष्ट्रवादी नहीं है।

केजरीवाल का सवाल, राम्या पर देशद्रोह का केस बनता है तो मोदी पर क्यों नहीं?

केजरीवाल के इस बयान के बाद जाति पर सियासत तेज हो गई है। विकास का नारा गढ़ने वाली आप पार्टी को भी अब लगने लगा है कि बिना जातिय सियासत के सियासी नैया पार लगने वाली नहीं है। इसलिए अब वह भी जातिय सियासत का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते। यही कारण है कि मोदी ने दिल्ली में यह कहते ही कि हमारी पार्टी में 80 फीसद दलीत है, जातिय सियासत तेज हो गई।

बैठक के दौरान दलितों के ऊपर हो रही हिंसा पर विपक्ष के आरोपों से जूझ रही पार्टी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 80 फीसद पार्टी के सदस्य एससी/एसटी और ओबीसी कैटेगरी से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में ये भ्रामक धारणाएं सफल नहीं होनी चाहिए। पीएम ने कहा कि हमें इस तरह के आरोपों का डटकर सामना करने की जरूरत है। वहीं, पीएम मोदी ने कहा था कि राष्ट्रवाद ही भारतीय जनता पार्टी की पहचान है, हमें इस पर कायम रहना होगा।

जानें, PM मोदी से क्यों सहम गई AAP सरकार, विधानसभा में जताई चिंता

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि 70वें स्वतंत्रता दिवस पर केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी सांसदों ने तिरंगा यात्रा निकाली।इसका देश पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. तिरंगा यात्रा ने देश में राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ाने में बेहद अहम भूमिका निभाई है।

वहीं, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के बयान पर हमला करते हुए कहा कि हम पीएम मोदी याद दिलाना चाहते हैं कि वे राष्ट्रवाद की वजह से सत्ता में नहीं आए हैं। वे जनता से किए विकास, रोजगार, गुड गवर्नेंस, महंगाई और अच्छे दिन के वादे से सत्ता में आए हैं। मोदी जी जनता से किए अपने वादे याद रखने चाहिए।

केजरीवाल का सवाल, राम्या पर देशद्रोह का केस तो PM मोदी पर क्यों नहीं?

इसके साथ ही उन्होंने जोड़ा कि चुनाव जीतना राष्ट्रीय कर्तव्य है, क्योंकि करीब तीस साल के लंबे वक्त तक अनिश्तितता वाली सरकारें रहीं। भ्रष्टाचार, कुशासन का बोलबाला रहा, इसलिए लंबे वक्त तक भारत के उत्थान और गरीबों के कल्याण के लिए 30-35 साल संघर्ष करना है। कई प्रकल्प चलाए गए हैं इसलिए सभी प्रकल्पों को पूरा करने के लिए देश हित में चुनाव जीतना राष्ट्रीय कर्तव्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.