Move to Jagran APP

PM डिग्री विवादः प्राइवेसी का मामला बताकर डीयू ने नहीं दिया RTI का जवाब

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, 'दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री की बीए की डिग्री दिखाने से फिर मना कर दिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2016 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2016 08:47 AM (IST)
PM डिग्री विवादः प्राइवेसी का मामला बताकर डीयू ने नहीं दिया RTI का जवाब

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री का मामला एक बार फिर से गरमा गया है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के एक वकील ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) से RTI के जरिए पीएम मोदी की डिग्री की जानकारी मांगी थी। DU ने जानकारी के जेने से इनकार कर दिया। अब इस पर राजनीति भी गरमा गई है।

loksabha election banner

PM की बीए की डिग्री को लेकर केजरीवाल ने ट्वीट से फिर बोला हमला

दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीए की डिग्री को लेकर विवाद जारी है। इस कड़ी आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इशारों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर हमला बोला है।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, 'दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री की बीए की डिग्री दिखाने से फिर मना कर दिया है। DU की ओर से कहा जा रहा है कि यह छात्रों की प्राइवेसी से जुड़ा मसला है।'

केजरीवाल ने ट्वीट में आगे लिखा है, 'अगर दिल्ली विश्वविद्याल को ऐसा महसूस होता है कि डिग्री कोई प्राइवेट जानकारी है, तो डीयू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाकायदा खत लिखकर इसकी इजाजत लेनी चाहिए। प्रधानमंत्री को भी इसकी इजाजत दे देनी चाहिए।'

ट्वीट में AAP मुखिया ने कहा, 'अमित शाह और अरुण जेटली ने बाकायद पत्रकार वार्ता करके कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिल्ली विश्वविद्यालय से ली गई बीए की डिग्री सही है और कोई भी इसे डीयू से हासिल कर सकता है।'

केजरीवाल ने ट्वीट में साफतौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय को भी घेरा है। उन्होंने लिखा है, 'डीयू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीए की डिग्री से संबंधित जानकारी को ब्लॉक कर दिया है।'

इससे पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो डिग्री बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दिखाई थी, उसे आम आदमी पार्टी (AAP) फर्जी बताया था। आप नेता आशुतोष ने कहा था कि मोदी की डिग्री फर्जी है।

उन्होंने कहा था कि जालसाजी करने के लिए भी अक्ल चाहिए। बीए और एमए की डिग्रियों में पीएम मोदी के नाम में अंतर है। नाम बदलने के लिए कानूनी प्रक्रिया होती है। आशुतोष ने यह भी बताया था कि 1977 की मार्क शीट है, लेकिन डिग्री 1978 की है। मार्कशीट पर नाम नरेंद्र कुमार दामोदर दास मोदी है। बीए डिग्री में नरेंद्र दामोदर दास मोदी है।

डीयू से इस बारे में आग्रह कर चुके हैं केजरीवाल

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कई बार दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)से आग्रह कर चुके हैं कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लोगों के लिए वेबसाइट पर सार्वजनिक करे और यह सुनिश्चित करे कि डिग्री के दस्तावेज सुरक्षित हैं। उन्होंने इस संबंध में यूनिवर्सिटी को पत्र भी लिखा था।

आम आदमी पार्टी का आरोप है कि वास्तव में ऐसे कोई डाक्यूमेंट ही नहीं हैं कि 'नरेंद्र दामोदर मोदी' ने 1978 में यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की। पीएम ने इस बारे में जानकारी वर्ष 2014 के चुनाव के अपने हलफनामे में दी है।

आप' का दावा, उस दिन 'नरेंद्र महावीर मोदी' ने ली थी डिग्री

आप का आरोप है कि उसने पीएम मोदी की ओर से दी गई ग्रेजुएशन की तारीख वाले दिन 'नरेंद्र महावीर मोदी' के ग्रेजुएट होने की जानकारी हासिल की है। आप के अनुसार, यह 'नरेंद्र महावीर मोदी' राजस्थान के अलवर से हैं जबकि पार्टी ने स्कूल सर्टिफिकेट के आधार पर कहा है कि पीएम मोदी गुजरात के बड़नगर से हैं। पीएम मोदी जैसे नाम वाले शख्स ने माना, 1975 से 1978 तक डीयू में था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.