Move to Jagran APP

अपडेट : अलकायदा आतंकी जीशान गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अलकायदा इन इंडियन सब कांटिनेंट (एक्य

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 03:01 AM (IST)
अपडेट : अलकायदा आतंकी जीशान गिरफ्तार
अपडेट : अलकायदा आतंकी जीशान गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अलकायदा इन इंडियन सब कांटिनेंट (एक्यूआइएस) के एक और आतंकी सैयद मोहम्मद जीशान अली (29) को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। तीन साल से भारत छोड़कर वह अवैध तरीके से सऊदी अरब में रह रहा था। वहां संदिग्ध गतिविधियों में पकड़े जाने पर सऊदी अरब सरकार ने उसे भारत को प्रत्यर्पित कर दिया। बुधवार शाम को विमान से आइजीआइ एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उसे दबोच लिया गया। स्पेशल सेल समेत देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां एक साल से उसकी तलाश कर रही थीं। स्पेशल सेल के अधिकारी इसे बड़ी कामयाबी मान रहे हैं। इसके जरिये एक्यूआइएस के फरार चल रहे 11 आतंकियों के ठिकानों के अलावा कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं।

दिल्ली पुलिस ने बृहस्पतिवार को जीशान अली को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया। जहां अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने उसे 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया। पुलिस ने पूछताछ के लिए 20 दिन की रिमांड की अर्जी लगाई थी।

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि एक्यूआइएस अलकायदा द्वारा भारत में खड़ा किया गया मॉड्यूल है। मूलरूप से झारखंड के जमशेदपुर का रहने वाला जीशान अली दो साल पहले इस आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। वह सऊदी अरब में रहकर भारत में एक्यूआइएस को ऑपरेट कर रहा था। किसी को शक न हो इसके लिए वह सऊदी अरब में मोबाइल का कवर बेचता था और पार्ट टाइम छोटी-मोटी नौकरी भी करता था। वह पहले भी कई बार सऊदी अरब जा चुका है। वह युवाओं को गुमराह कर अपने संगठन से जोड़ने का काम करता था। नवंबर 2015 में स्पेशल सेल ने एक्यूआइएस के भारत के चीफ मोहम्मद आसिफ समेत चार आतंकियों को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के बाद जनवरी 2016 में हरियाणा के मेवात इलाके से एक्यूआइएस के एक और आतंकी अब्दुल शामी को दबोच लिया गया था। जीशान अली को मिलाकर एक्यूआइएस के अबतक छह आतंकी गिरफ्तार हो चुके हैं। स्पेशल सेल के एक अधिकारी का कहना है कि पहली बार जब मोहम्मद आसिफ व जफर उर्फ गुड्डू को उत्तर प्रदेश के संभल एवं मौलाना अब्दुल रहमान को ओडिशा के कटक तथा मौलाना अंजार शाह को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था तब पूछताछ के दौरान पता चला था कि एक्यूआइएस के 12 आतंकी फरार हैं, जो पाकिस्तान, सऊदी अरब व अन्य देशों में रह रहे हैं। अलकायदा चीफ अल जवाहरी ने सितंबर 2014 में संभल के ही रहने वाले आसिफ उमर को एक्यूआइएस का चीफ बनाया है। आसिम उमर ने मोहम्मद आसिफ को भारत का चीफ बनाया था। उसे भारत में एक्यूआरएस की स्थिति मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जीशान अली ने अलकायदा आतंकी डॉक्टर साबिल व काफिल की बहन से शादी की है। दोनों संभल के रहने वाले हैं। वर्ष 2007 में स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में एयरपोर्ट पर दोनों भाई सुसाइड बम बनकर गाड़ियों के आगे आ गए थे। धमाके में काफिल की मौत हो गई थी। इस मामले में जीशान का बड़ा भाई अरशियान भी वांटेड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.