Move to Jagran APP

सोमवार को मिली नए साल की सबसे साफ हवा

-एयर इंडेक्स पहुंचा रहा 300 के भी नीचे -एयर इंडेक्स में कमी की वजह पीएम 10 में आई गिराव

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 06:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 06:06 PM (IST)
सोमवार को मिली नए साल की सबसे साफ हवा
सोमवार को मिली नए साल की सबसे साफ हवा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

नए साल के दौरान सोमवार को पहली बार एयर इंडेक्स 300 के नीचे पहुंचा। हवा पूरे दिन खराब श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक हवा का रुख ऐसा ही रहेगा। हवा की गति तेज होने की वजह से प्रदूषण कम रहेगा।

सीपीसीबी के अनुसार सोमवार को एयर इंडेक्स 289 रहा। हालाकि एयर इंडेक्स में कमी की वजह पीएम 10 में हुई गिरावट है। पीएम 2.5 का स्तर अब भी मानकों से दोगुना अधिक बना हुआ है। पिछले दो दिन से हवा की गति 8 से 20 किलोमीटर प्रति घटे है। इसके चलते बीते 24 घंटों के दौरान प्रदूषण भी तेजी से कम हुआ है।

दिल्ली ही नहीं एनसीआर में भी इससे प्रदूषण काफी कम है। एनसीआर में नोएडा में प्रदूषण संतोषजनक स्तर पर बना रहा। यहा एयर इंडेक्स 200 से भी नीचे महज 183 रहा, जबकि गाजियाबाद एनसीआर का सबसे प्रदूषित एरिया बना रहा जहा एयर इंडेक्स 337 रहा। इसके अलावा गुरुग्राम में 291 और फरीदाबाद में 290 रहा। दिल्ली के ज्यादातर क्षेत्रों में एयर इंडेक्स 300 से कम ही रहा।

सीपीसीबी के अनुसार इस हफ्ते प्रदूषण बहुत अधिक परेशान नहीं करेगा। हवा की गति अच्छी होने की वजह से ऐसा हुआ है। बताते चलें कि पिछले 3 सालों की यह सबसे प्रदूषित जनवरी है। 8 जनवरी की बात करें तो भले प्रदूषण कम हुआ है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले अधिक प्रदूषण ही रहे। साल 2016 को 8 जनवरी के एयर इंडेक्स 402 रहा था जबकि 2017 में यह 274 रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.