Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान आइजीआइ एयरपोर्ट से दिखी उड़ान की नई संभावना

कोरोना महामारी के कारण विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन ठप होने से विमानन इंडस्ट्री पर खासा बुरा असर पड़ रहा है। इस बीच आइजीआइ एयरपोर्ट से भविष्य में उड़ान की नई संभावना दिखी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 09:59 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 09:59 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान आइजीआइ एयरपोर्ट से दिखी उड़ान की नई संभावना
लॉकडाउन के दौरान आइजीआइ एयरपोर्ट से दिखी उड़ान की नई संभावना

संतोष शर्मा, नई दिल्ली

loksabha election banner

कोरोना महामारी के कारण विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन ठप होने से विमानन इंडस्ट्री पर खासा बुरा असर पड़ रहा है। इस बीच आइजीआइ एयरपोर्ट से भविष्य में उड़ान की नई संभावना दिखी है। वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को लाने के लिए सरकार ने कई देशों में विशेष विमान भेजे थे। इनमें 28 ऐसे रूट रहे, जिन पर आइजीआइ से सीधी उड़ान नहीं जातीं। अधिकारियों ने इन रूटों की समीक्षा की तो आठ से 10 अधिक संभावना वाले नए रूट दिखे, जिन पर तुरंत हवाई सेवा शुरू की जा सकती है। सीधी उड़ान मिलने से यात्रियों की परेशानी कम होगी और नए रूट पर उड़ानों के संचालन से विमानन इंडस्ट्री को नई ताकत मिलेगी।

लॉकडाउन के दौरान विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत विशेष उड़ानों का संचालन शुरू किया था। कई ऐसे शहरों तक भी उड़ानें गई, जहां के लिए आइजीआइ से सीधी उड़ानों का संचालन नहीं होता था। विशेष विमान से 28 नए शहरों से लाए गए लोग

विमानन मंत्रालय की समीक्षा में पता चला कि 28 ऐसे शहरों से फंसे लोगों को लेकर विमान दिल्ली आए, जिनसे दिल्ली के लिए सीधी हवाई सेवा नहीं थी। इनमें करीब 10 नए रूट (गंतव्यों) पर विमान संचालन की उच्च क्षमता दिखी है। भविष्य में एयरलाइन कंपनियां इन रूटों पर विमान सेवा शुरू करती हैं तो खासा मुनाफा होगा। यहां रुख कर रहे भारतीय

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि उच्च शिक्षा के लिए न्यूजीलैंड भारतीय छात्रों का पसंदीदा स्थल बन गया है। इंडोनेशिया में बाली भारतीयों के लिए महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। बड़ी संख्या में भारतीय कजाकिस्तान के स्कीइंग रेंज, बेलारूस सहित ऐतिहासिक शहर आर्मेनिया का रुख कर रहे हैं।

नए रूट पर उड़ानों के संचालन पर होगा विचार

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद नए रूट पर उड़ानों के संचालन पर विचार किया जाएगा। उड़ानों के संचालन से पूर्व मार्केट स्टडी और रूट की समीक्षा की जाती है। दिल्ली इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि हम महामारी को हराएंगे और उम्मीद करते हैं कि कुछ महीनों में विमानन इंडस्ट्री में तेजी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.