Move to Jagran APP

हरि की पैड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं, फिर से गंगा किया जाए: आप

आम आदमी पार्टी भी उत्तराखंड स्थित पावन तीर्थ स्थान हरिद्वार में हर की पौड़ी का नाम बदलने के मामले में कूद गई है। आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे को लेकर दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता की। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने हर की पौड़ी पर गंगा नदी का नाम बदले जाने को लेकर उत्तराखंड की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आप द्वारा उत्तराखंड में किए गए सर्वे में अधिकतर लोग हर की पौड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं चाहते हैं बल्कि वे उसका नाम फिर से गंगा कराने के पक्ष में हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 08:14 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 08:14 PM (IST)
हरि की पैड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं, फिर से
गंगा किया जाए: आप
हरि की पैड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं, फिर से गंगा किया जाए: आप

उत्तराखंड के लिए भी महत्वपूर्ण राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली :

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी भी उत्तराखंड स्थित पावन तीर्थ स्थान हरिद्वार में हरि की पैड़ी का नाम बदलने के मामले में कूद गई है। आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे को लेकर दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता की। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने हरि की पैड़ी पर गंगा नदी का नाम बदले जाने को लेकर उत्तराखंड की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आप द्वारा उत्तराखंड में किए गए सर्वे में अधिकतर लोग हरि की पैड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं चाहते हैं, बल्कि वे उसका नाम फिर से गंगा कराने के पक्ष में हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तराखंड सरकार ने सर्वे पर आपत्ति जताते हुए हमारी पार्टी के उत्तराखंड प्रभारी के साथ-साथ पार्टी अध्यक्ष को भी नोटिस भेजा है। भारद्वाज ने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा को चुनाव जीते करीब साढ़े तीन साल हो गए, लेकिन अभी तक उसने गंगा का नाम एस्केप चैनल से वापस गंगा नदी नहीं किया। भाजपा ने चुनाव के दौरान कहा था कि कांग्रेस ने गंगा नदी का अनादर करने के साथ-साथ हिदुओं की आस्था को भी नीलाम किया है। उत्तराखंड में भाजपा चुनाव इसलिए जीत सकी, क्योंकि कांग्रेस ने हरि की पैड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलकर एस्केप चैनल कर दिया था। भारद्वाज ने कहा कि पूरे देश और दुनियाभर के हिदुओं की आस्था मां गंगा में है। हमारी पार्टी के कुछ लोगों ने वहां आइवीआर सर्वे कराया कि वहां के लोग क्या चाहते हैं? प्रदेश के 90 फीसद से अधिक लोगों का कहना है कि मां गंगा का नाम सिर्फ मां गंगा ही होना चाहिए। मगर आइवीआर को चलाने पर उत्तराखंड सरकार ने नोटिस भेज दिया। नोटिस में कहा गया है कि आपने यह आइवीआर क्यों चलाया? नोटिस में यह भी कहा गया है कि हमने एस्केप चैनल का नाम बदलने का प्रस्ताव कैबिनेट में पास किया है। हम इसका नाम बदलकर देव धारा कर देंगे। सौरभ भारद्वाज ने कहा, मैं पूछना चाहता हूं कि गंगा नाम में क्या दिक्कत है, मां गंगा का नाम क्या कम पवित्र है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.