नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो : मेट्रो के बाद दिल्ली में मोनो रेल भी रफ्तार पकड़ सकती है। दिल्ली सरकार द्वारा इस उड़नपरी को पूर्वी दिल्ली में हरी झंडी दिखाए जाने के बाद शहर के अन्य हिस्सों में भी इसके पहुंचने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अगुआई में सरकार की एक उच्चस्तरीय बैठक में पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क से त्रिलोकपुरी के बीच करीब 11 किलोमीटर लंबी मोनो रेल लाइन बिछाने की मंजूरी दे दी गई। दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि बाकी प्रस्तावित लाइनों को भी सरकार ने खारिज नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हकीकत यह है कि पूर्वी दिल्ली से शुरुआत की गई है और आने वाले दिनों में अन्य लाइनों पर भी विचार किया जाएगा।

विदित हो कि दिल्ली सरकार ने अपने विजन-2021 में शहर में मोनो रेल की 47.8 किलोमीटर लंबी तीन लाइनें बिछाने का प्रस्ताव किया था। इनमें से पहली लाइन रोहिणी सेक्टर-21 से लाल किले के बीच (28.5 किमी), दूसरी लाइन कल्याणपुरी से पुल मिठाई (15.5 किमी) तथा तीसरी लाइन गुलाबी बाग से दिल्ली विश्वविद्यालय तक (3.8 किमी) बिछाई जानी थी।

दिल्ली सरकार ने इनमें से दूसरी लाइन को छोटा करते हुए इसे शास्त्री पार्क से त्रिलोकपुरी के बीच बिछाने पर सहमति जताई है। इस संबंध में सरकार के अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली मेट्रो ही होगी। ऐसे में चाहे मोनो रेल हो अथवा बसें हों, इन्हें मेट्रो की सहायक सेवा के तौर पर काम करना है। इसीलिए मोनो रेल की लाइनों को मेट्रो लाइनों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली की प्रस्तावित लाइन एक ओर शास्त्री पार्क में दिलशाद गार्डन-रिठाला लाइन से जुड़ेगी तो दूसरी ओर त्रिलोकपुरी में मुकुंदपुर-यमुना विहार लाइन से।

रोहिणी से दिल्ली गेट आने वाली प्रस्तावित लाइन वजीरपुर, शक्ति नगर, आनंद पर्वत और अजमेरी गेट होती हुई जाएगी। अब देखना यह होगा कि मेट्रो की विभिन्न लाइनों से इसका टकराव न हो पाए। इसी प्रकार गुलाबी बाग से दिल्ली विश्वविद्यालय को जाने वाली लाइन शक्ति नगर-कमला नगर होती हुई बिछाई जानी है। इस लाइन के मामले में भी मेट्रो लाइन की बात ध्यान में रखनी होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार इन लाइनों पर विचार करेगी। नए सिरे से इनकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। इसके अलावा अन्य नई लाइनों पर भी विचार किया जा सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर