Move to Jagran APP

Cold Weather & Rain: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश, बढ़ी ठंड

Cold Weather Rain ALERT! दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। बारिश के साथ ठंड में भी जोरदार इजाफा होने के आसार बनने लगे हैं। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 05:11 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 05:26 PM (IST)
Cold Weather & Rain: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश, बढ़ी ठंड
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश,

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिसंबर महीने की शुरुआत होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। बारिश के साथ ठंड में भी जोरदार इजाफा होने के आसार बनने लगे हैं। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले एक सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है, कभी तेज तो कभी धीमी। इसके चलते ठंड में भी जोरदार इजाफा होगा और न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री तक आ सकता है।  वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार शाम तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। 

loksabha election banner

इन इलाकों में बारिश होने के आसार

  • दिल्ली (Delhi)
  • फर्रुखनगर (Farukhnagar)
  • डिबाई (Debai)
  • नरौरा (Narora) 

सुबह और शाम होने लगी ठीकठाक ठंड

अब तक सिर्फ बुजुर्ग और बच्चे ही गर्म कपड़े पहन रहे थे, लेकिन अब सबने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। दरअसल, सुबह और शाम ठंड में इजाफा होने लगा है, जबकि दिन धूप इस ठंड को थोड़ा बेअसर कर देती है। मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर का महीना जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी। मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर के तीसरे पखवाड़े तक न्यूनतम तापमान 5-7 डिग्री के बीच तो अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक आने के आसार हैं। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मुसीबत बढ़ सकती है, क्योंकि इतनी अधिक ठंड में बुजुर्गों और बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

बारिश बढ़ाएगी दिल्ली-एनसीआर में कंपकंपी वाली ठंड

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाने के साथ ही  हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं, लेकिन 5 और 6 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर बारिश की संभावना बन रही है। बारिश के बाद न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है।  इसके बाद  11,12,13,14 और 15 में भी बादल छाने के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, दिसंबर के दूसरे पखवाड़े के बाद भी आसमान में बादल छा सकते हैं और बारिश भी हो सकती है।

रात के बाद गिरने लगा दिन का भी तापमान

सर्दी में धीरे धीरे इजाफा हो रहा है। रात के बाद अब दिन के तापमान में भी गिरावट आने लगी है। बुधवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सर्दियों के इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 60 से 95 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को आंशिक रूप स बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.