नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्पेशल ड्राइव के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) एक और कटआफ जारी कर सकता है। दरअसल, कालेजों में स्पेशल ड्राइव के बाद भी कई पाठ्यक्रमों की सीटें खाली हैं। डीयू दाखिला समिति ने कालेजों से खाली सीटों की जानकारी मांगी है। दाखिला समिति के चेयरमैन प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि कालेजों से ब्योरा मांगा गया है। यदि सीटों खाली रहती हैं तो सोमवार के बाद स्पेशल ड्राइव के तहत कटआफ जारी किया जाएगा।

इस बाबत सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक भी होने वाली है जिसमें स्पेशल ड्राइव पर चर्चा होगी। स्पेशल ड्राइव में उन छात्रों को ही मौका मिलेगा, जिन्होंने अब तक दाखिला नहीं लिया है। छात्र एक ही कालेज एवं पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरक्षित वर्ग की सीटें खाली

कई कालेजों में अभी भी सामान्य वर्ग के साथ-साथ आरक्षित वर्ग की सीटें भी खाली हैं। नार्थ कैंपस के कालेजों में आरक्षित सीटें अधिक खाली हैं। राजधानी कालेज प्रशासन ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों की सामान्य की 19, ओबीसी की 52, एससी की 16, एसटी की 52, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की 39, पीडब्ल्यूडी की 44 और कश्मीरी विस्थापित वर्ग की 51 सीटें खाली हैं।

महाराजा अग्रसेन कालेज प्रशासन की मानें तो कामर्स और राजनीति विज्ञान में आरक्षित वर्ग की सीटें खाली हैं। बीकाम की तो सामान्य की सीटें भी अभी खाली हैं। कामर्स में सर्वाधिक 23 सीटें खाली हैं, जबकि राजनीति विज्ञान में छह सीटें खाली हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, एसटी, एससी और ओबीसी की सीटें खाली हैं।

परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

डीयू में दिसंबर में ओपन बुक परीक्षाएं होंगी। छात्रों की सहूलियत के लिए डीयू ने परीक्षा फार्म भरने की तिथि फिर बढ़ा दी है। डीयू परीक्षा विभाग पदाधिकारियों ने बताया कि छात्र 23 नवंबर शाम 5:30 बजे तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। परीक्षा विभाग के डीन प्रो. डीएस रावत ने छात्रों के लिए ओपन लेटर भी लिखा है जिसमें कहा गया है कि कई छात्र परीक्षा फार्म भरने में गलतियां कर रहे हैं।

दरअसल, छात्र परीक्षा फार्म भरते समय पाठ्यक्रम वाला कालम भर तो रहे हैं, लेकिन कन्फर्म पर क्लिक नहीं कर रहे हैं। इससे फार्म आधा-अधूरा ही भरा जा रहा है। ऐसे छात्रों के लिए डीयू ने एक दिशा-निर्देश भी जारी किया है जिसमें छात्रों को परीक्षा फार्म भरने की पूरी जानकारी मुहैया कराई गई है।

Edited By: Mangal Yadav