नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसम के बदले मिजाज के बीच दिल्ली-एनसीआर में अब झमाझम बारिश की संभावना भी अब क्षीण पड़ गई हैं। कुलमिलाकर मानसून हल्की बारिश के साथ विदा होगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले सप्ताह भर तक राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में बारिश की संभावना तो बनी रहेगी, लेकिन छिटपुट। अलबत्ता, गर्मी के तेवर थोड़ा नरम ही रहने के आसार हैं। राहत की बात यह भी है कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान भी सामान्य स्तर से अधिक नहीं जाएगा।

मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को भी दिनभर दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इससे पहले बृहस्पतिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई थी, तो कुछ जगहों पर सिर्फ बूंदाबांदी। ऐसे में ऐसी ही स्थिति शुक्रवार को भी रह सकती है।

उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि फिलहाल मौसमी परिस्थितियां बदल गई हैं। दिल्ली में सप्ताह भर तक तेज बारिश की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही। हालांकि मानसून की विदाई अक्टूबर में ही होगी।

बृहस्पतिवार को भी सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली तो दिन भर चली, लेकिन बारिश कहीं नहीं हुई। हां, बादल छाने पर दिल्लीवासियों को धूप से राहत अवश्य मिल जाती। मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 66 से 89 फीसद दर्ज किया गया। 

संतोषजनक श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

इस बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि अभी अगले कई दिन वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 68
  • फरीदाबाद - 67
  • गाजियाबाद - 62
  • ग्रेटर नोएडा - 69
  • गुरुग्राम - 52
  • नोएडा - 60 

Kisan Andolan: केंद्र सरकार के साथ बातचीत को लेकर राकेश टिकैत ने किया बड़ा एलान

 

Edited By: Jp Yadav