नई दिल्ली। नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे से चलने वाली कई ट्रेनें आनंद विहार टर्मिनल और सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से चलेंगी। पहले चरण में 22 ट्रेनों को स्थानांतरित करने की घोषणा की गई है। इस वर्ष दिसंबर में यह बदलाव कर दिया जाएगा।

जाहिर है इससे कुछ लोगों की मुश्किल भी बढ़ेगी, जिन्हें अानंद विहार टर्मिनल आना पड़ेगा। इससे नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन का बोझ कम होगा। यदि रेलवे का यह प्रयोग सफल रहा तो कुछ अन्य ट्रेनों के स्टेशनों में भी बदलाव होगा।

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में जिन ट्रेनों के स्टेशन में बदलाव करने की घोषणा की गई है। उनमें से अधिकांश उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

वहीं, आनंद विहार टर्मिनल से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस को नई दिल्ली से चलाने का फैसला किया गया है। अधिकांश शताब्दी और राजधानी ट्रेनें नई दिल्ली से चलती हैं। इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस भी हजरत निजामुद्दीन के बजाए सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से चलेगी।

उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लगभग पांच सौ ट्रेनों का परिचालन होता है। इसी तरह से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से दो सौ से ज्यादा ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इससे यहां रोजाना लाखों की संख्या में यात्री पहुंचते हैं। इसका असर उपलब्ध यात्री सुविधाओं पर पड़ता है।

पर्व त्योहार खासकर छठ तथा गर्मी की छुट्टियों के दौरान भीड़ और बढ़ जाती है। इससे दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है। इस चुनौती से निपटने के लिए रेल प्रशासन ने देश के विभिन्न दिशाओं के लिए अलग-अलग टर्मिनल बनाने का फैसला किया है।

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से पूर्व दिशा की ओर चलने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाना है। इसी तरह से सराय रोहिल्ला, शकूरबस्ती और होलंबी कलां रेलवे स्टेशनों को भी टर्मिनल की तरह विकसित करने की योजना है।

आनंद विहार टर्मिनल पर फिलहाल चार प्लेटफॉर्म हैं और दो और प्लेटफॉर्म बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। नवंबर तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा।

इसी तरह से सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर पहुंचने में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए चौड़ी सड़क बनाई गई है। यहां यात्री सुविधाएं बढ़ाने का भी काम चल रहा है, जो अगले दो-तीन माह में पूरा हो जाएगा।

Posted By: JP Yadav

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस